कोविड-19 ई-पास पंजीकरण प्रक्रिया के लिए निर्धारित नियमों अनुपालना सुनिश्चित करें आवेदकः उपायुक्त

punjabkesari.in Saturday, Aug 22, 2020 - 12:13 PM (IST)

हमीरपुर : उपायुक्त हरिकेश मीणा ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत बाहरी राज्यों से हमीरपुर जिला में आने-जाने वाले लोगों को ई-पास के लिए पंजीकरण (रजिस्ट्रेशन) करवाना आवश्यक है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया है कि वे पंजीकरण प्रक्रिया के लिए निर्धारित नियमों एवं दिशा-निर्देशों की अक्षरशः अनुपालना सुनिश्चित करें। 

उन्होंने कहा कि इच्छुक व्यक्ति https://covid19epass.hp.gov.in  वेबसाईट पर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें अंतरराज्यीय आवेदक, राज्य के भीतर के आवेदक (अंतरराज्यीय सीमा के आर-पार जाने वाले), अंतर्राष्ट्रीय आवेदकों एवं बागवान/ठेकेदार द्वारा प्रवासी श्रमिकों के पंजीकरण के लिए अलग-अलग प्रवर्गों में आवेदन किया जा सकता है। 

उन्होंने कहा कि आवेदक जिस स्थान से यात्रा पर आ रहा है और जिस स्थान पर उसे जाना है, उन दोनों जगहों के पते की समुचित जानकारी उपलब्ध करवाने के साथ-साथ दोनों ओर के एड्रेस प्रूफ (प्रमाण) भी अवश्य अपलोड करें। इसके लिए पासपोर्ट, शस्त्र लाईसेंस, ड्राइविंग लाईसेंस, मतदाता पहचान पत्र, राशन कार्ड (पते सहित), आधार कार्ड, किसान पासबुक (पते सहित), पेंशनर कार्ड (पते सहित), लैंडलाईन टेलीफोन का बिल, बिजली बिल, पानी का बिल (तीन माह से अधिक पुराने न हों), सांसद/विधायक/ग्रुप-ए राजपत्रित अधिकारी की ओर से जारी फोटो सहित पते का प्रमाण पत्र इत्यादि 25 मान्य दस्तावेजों में से कोई भी अपलोड कर सकते हैं। 

इसके अतिरिक्त आवेदक निर्धारित कॉलम में यात्रा के उद्देश्य के बारे में भी स्पष्ट उल्लेख करें। यदि किसी के निधन इत्यादि की स्थिति में शोक जताने जिला में आ रहे हैं अथवा यहां से बाहर जा रहे हैं तो उस स्थिति में दिवंगत (मृतक) के साथ अपने रिश्ते के बारे में भी अवश्य उल्लेख करें। उन्होंने कहा कि उपरोक्त वेबसाईट पर आवेदन के उपरांत आवेदक को उनके मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से पंजीकरण इत्यादि की सूचना प्रेषित की जाती है। अगर किसी कारणवश एसएमएस प्राप्त नहीं हो पाता है तो उस स्थिति में आवेदक उपरोक्त वेबसाईट पर चेक स्टेटस ऑप्शन पर क्लिक कर अपना मोबाइल नंबर एवं पंजीकरण आईडी भरकर पास डाऊनलोड कर सकता है। अधिक जानकारी के लिए जिला नियंत्रण कक्ष के टॉल फ्री नंबर 1077 अथवा 01972-221277, 221377, 221477, 221877 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prashant sharma

Recommended News

Related News