Notice की अवधि हुई खत्म, 150 भवनों पर चलेगा बुलडोजर

Thursday, Apr 26, 2018 - 01:09 AM (IST)

कुल्लू (शम्भू): टकोली से लेकर मनाली तक 150 भवन चिन्हित कर दिए गए हैं, जिन्हें गिराने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। 1-2 दिनों में इन भवनों को गिराने का काम शुरू होगा। ये भवन फोरलेन की जद्द में आए हैं। इन भवन मालिकों को मुआवजा राशि जारी होने के बाद नोटिस भी जारी किए गए थे। नोटिस जारी कर इन्हें 2 महीने में भवनों को खाली करने को कहा गया था। अब 2 महीने का समय बीत गया है। कुल्लू जिला प्रशासन ने भवन मालिकों से अपील की है कि 1-2 दिन में बचा हुआ सामान भी उठवा लें, उसके बाद फोरलेन निर्माण कार्य की रफ्तार के साथ भवनों को गिराने का काम चलेगा और सड़क बनाई जाएगी। 


टकोली से कुल्लू तक 106 भवन चिन्हित
टकोली से कुल्लू तक ऐसे 106 भवन तथा कुल्लू से मनाली तक 44 भवन चिन्हित किए गए हैं, जिन पर बुलडोजर चलेगा। कुछ जगहों पर प्रशासन को शक है कि वहां पर मुआवजा डकारने के बावजूद कुछ लोग कार्य में रुकावट डाल सकते हैं। इसके लिए एन.एच.ए.आई. व सड़क निर्माण कर रही कंपनी को पुलिस सुरक्षा मुहैया करवाई जा सकती है। पूर्व में भी कुछ स्थानों पर मुआवजा डकारने के बावजूद लोगों ने मकान खाली नहीं किए थे, जिससे फोरलेन सड़क निर्माण कार्य बाधित हो रहा था। बाद में बलपूर्वक इन मकानों को खाली करवा दिया गया और सामान भी हटवा दिया गया। अब फिर से 150 भवनों को तोडऩे को लेकर बवाल मचने के आसार हैं। 


कइयों ने भवन नहीं किए खाली
फोरलेन प्रभावितों में कइयों का कहना है कि उन्हें किराए के मकान तक नहीं मिल रहे हैं। नया घर बनाने के लिए जमीन भी नहीं मिल पा रही है, ऐसे में क्या करें, क्या न करें जैसी स्थिति में वे लोग फंसे हुए हैं। मुआवजा वितरण में भी नियमों को ताक पर रखने का कइयों ने आरोप लगाया है। कई भवन तो ऐसे हैं जो बहुमंजिला हैं और जिन्हें गिराने की तैयारियां चल रही हैं। 


7 कब्जाधारियों को नोटिस 
भुंतर व शमशी के दायरे में लोक निर्माण विभाग ने 7 अवैध कब्जाधारियों को नोटिस जारी किए हैं, जिससे कब्जाधारियों में हड़कम्प मच गया है। हाईकोर्ट के आदेशों पर लोक निर्माण विभाग राजस्व विभाग से अवैध कब्जों की निशानदेही करवा रहा है। अब तक भुंतर से टिकरा बावड़ी तक 44 और टिकरा बावड़ी से रामशिला तक 39 कब्जे चिन्हित किए गए हैं। अब भुंतर शमशी में 7 कब्जाधारियों को नोटिस दिए हैं। एक सप्ताह में कब्जे खाली करने को कहा गया है। लोक निर्माण विभाग के एस.डी.ओ. एस.के. धीमान ने नोटिस जारी किए जाने की पुष्टि की है।

Vijay