बद्दी में दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा अतिक्रमण, नगर परिषद रोकने में नाकाम

Saturday, Aug 31, 2019 - 09:44 PM (IST)

बीबीएन: औद्योगिक क्षेत्र बद्दी की लाइफ लाइन कहलाने वाले बद्दी-साई मार्ग पर दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा अतिक्रमण चिंता का विषय बना हुआ है। बढ़ते अतिक्रमण से जहां शहर की पहचान को खतरा बना हुआ है, वहीं बाजार में ट्रैफिक जाम को भी बढ़ावा मिल रहा है। उक्त मार्ग पर दोनों तरफ अवैध रूप से रेहड़ी-फड़ी का जाल बिछा रहता है। दोपहर बाद बाजार में जैसे ही रौनक बढ़नी शुरू हो जाती है वैसे ही यह रेहड़ी-फड़ी वाले सड़क किनारे अपना कब्जा शुरू कर देते हैं। इन रेहड़ी-फड़ियों का सिलसिला तो नगर परिषद बद्दी के कार्यालय से ही शुरू हो जाता है और वर्धमान चौक तक यह सिलसिला बरकरार रहता है।

त्यौहारों के सीजन में और बढ़ेगा अतिक्रमण

त्यौहारों का सीजन शुरू होने वाला है उस समय तो दुकानों के आगे और अधिक अतिक्रमण हो जाता है। इस मार्ग पर अवैध कब्जों की भरमार के कारण रोड दिन-प्रतिदिन सिकुड़ता जा रहा है। यहां पर पुलिस विभाग ने कुछ स्थान पार्किंग के लिए चिन्हित किए थे। उन पर भी लोग कब्जा करके बैठे हैं, जिससे लोगों को अपने वाहन सड़क के साथ में ही खड़े करने पड़ते हैं जोकि साई मार्ग पर जाम का कारण बनते हैं। इनके कहर के साथ-साथ बेसहारा पशु भी इस मार्ग पर कई बार अपना कब्जा जमाए बैठे होते हैं, जिनके कारण भी काफी दिक्कत होती है। अगर शहर यही सिलसिला बरकरार रहा तो आने वाले समय और अधिक दिक्कतों का सामना लोगों को करना पड़ेगा।

पैदल चलना भी हुआ मुश्किल

बद्दी-साई मार्ग दिन-प्रतिदिन अपना अस्तित्व खोता जा रहा है। एक तरफ दुकानदारों के सामान सड़क तक पहुंच जाता है, वहीं रही कसर रेहड़ी-फड़ी वाले पूरी कर देते हैं। रविवार के दिन तो इस मार्ग पर हालात ऐसे होते हैं कि वाहन यहां से निकालना तो दूर की बात कई बार तो पैदल चलना भी इस मार्ग पर दुभर हो जाता है। क्योंकि दिन में बाहरी राज्यों के लोग भी सड़क किनारे रेहड़ियां लगाकर बैठ जाते हैं। कई बार तो यहां पर वाहन का आमने सामने निकलना तो दूर की बात है वाहन चालकों को अन्य विकल्प तक ढूंढने पड़ते हैं।

अवैध रूप से लगी रेहड़ी-फड़ी वालों से हो रही उगाही

हैरानी की बात है कि नगर परिषद ने टैंडर में बद्दी-साई मार्ग पर रेहड़ी-फड़ियों के लिए जो स्थान चिन्हित नहीं कर रखे हैं, वहां एक तो अतिक्रमण हो रहा है ऊपर से ठेकेदार इनकी पर्ची काट रहे हैं जोकि अवैध है।

पुलिस को दी है सूचना : राकेश कांत

नगर परिषद बद्दी के जेई राकेश कांत शर्मा ने कहा कि साई मार्ग से रेहड़ी-फड़ी को हटाने की सूचना पुलिस को दे दी गई है। जहां तक रेहड़ी-फड़ी वालों की पर्ची काटने की बात है तो इसके लिए ठेकेदार को नोटिस दिया जाएगा।

दुकानदारों के साथ बैठक की जाएगी : नरेंद्र दीपा

नगर परिषद बद्दी के अध्यक्ष नरेंद्र दीपा ने कहा कि यह एक विकराल समस्या है। इसके लिए शीघ्र दुकानदारों के साथ बैठक की जाएगी। उन्होंने कहा कि नगर परिषद बद्दी इस मामले में पूरी तरह से गंभीर है।

पुलिस करेगी कार्रवाई : एनके शर्मा

एएसपी बद्दी एनके शर्मा ने कहा कि जल्द ही नप बद्दी के साथ मिलकर अवैध रूप से लगाई गई रेहड़ी-फड़ी वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Vijay