इस एमरजैंसी वार्ड में फार्मासिस्टों की बजाय चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी लगा रहे मरीजों के शरीर पर टांके

Monday, Jun 17, 2019 - 10:08 AM (IST)

ऊना : क्षेत्रीय अस्पताल के एमरजैंसी वार्ड में फार्मासिस्टों की बजाय चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी मरीजों के शरीर पर टांके लगा रहे हैं। बेहद जोखिमपूर्ण इस काम के लिए फार्मासिस्ट तक की तैनातियों को हटा दिया गया है और यह कार्य चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के हवाले कर दिया गया है। रोजाना काफी संख्या में ऐसे मरीज यहां आते हैं, जोकि कहीं न कहीं दुर्घटना का शिकार होते हैं।

ऐसे में उन्हें टांके लगाने का काम फार्मासिस्ट का होता है, जोकि इस काम में निपुण होता है। दक्षतापूर्ण निपटाए जाने वाले इस काम को अब चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के हवाले किया गया है। क्षेत्रीय अस्पताल का एमरजैंसी वार्ड इन दिनों बिना फार्मासिस्ट के सहारे चल रहा है। यूं तो तीनों शिफ्टों में एमरजैंसी वार्ड में फार्मासिस्ट होना चाहिए, लेकिन कुछ दिन पहले तक यहां सिर्फ नाइट शिफ्ट में ही फार्मासिस्ट तैनात किया गया था, लेकिन अब लगभग एक सप्ताह से उसको भी यहां से हटा दिया गया है।

यहां से हटाकर फार्मासिस्ट को ओ.पी.डी. काऊंटर पर लगाया गया है। ऐसे में अब एमरजैंसी वार्ड में कार्य बोझ और बढ़ गया है। नाइट शिफ्ट में तैनात फार्मासिस्ट के साथ स्टाफ नर्स सहित अन्य स्टाफ को भी डैप्यूट किया गया था। यूं तो एमरजैंसी वार्ड की तीनों शिफ्टों में ही फार्मासिस्टों की तैनाती होना जरूरी है, लेकिन मौजूदा समय में एक भी फार्मासिस्ट यहां सेवा नहीं दे रहा है। कैश काऊंटर पर भी क्लर्क की बजाय फार्मासिस्ट तैनात कर दिए गए हैं।

kirti