AIIMS के लिए यहां बनेगा 15 मैगावाट क्षमता वाला विद्युत सब स्टेशन

Tuesday, Aug 21, 2018 - 03:09 PM (IST)

बिलासपुर: जिला के कोठीपुरा में 1200 बीघा में बनने जा रहे एम्स क्षेत्र को रोशन करने के लिए विद्युत विभाग 15 मैगावाट क्षमता का 132 के.वी. विद्युत सब-स्टेशन स्थापित करेगा। इसके लिए विद्युत विभाग के इलैक्ट्रीकल सिस्टम विंग ने कसरत करना शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार विभाग ने इसके लिए राजपुरा और नोआ के बीच 10 से 12 बीघा जमीन भी देख ली है। इस जमीन पर विद्युत विभाग विद्युत सब स्टेशन का आधारभूत ढांचा विकसित करेगा। हालांकि अभी तक जमीन विद्युत बोर्ड के नाम स्थानांतरित नहीं हो पाई है। जमीन स्थानांतरित हो जाने के बाद विभाग इसके सर्वेक्षण के लिए टैंडर कॉल करेगा।

रिपोर्ट तैयार कर कार्रवाई के लिए भेजी
इलैक्ट्रीकल सिस्टम विंग बिलासपुर के अधिशासी अभियंता रोशन लाल वर्मा ने बताया कि एम्स एरिया के लिए विद्युत सब स्टेशन को लेकर प्रारंभिक सर्वे कर लिया गया है तथा इसकी रिपोर्ट तैयार कर आगामी कार्रवाई के लिए इलैक्ट्रीकल सिस्टम विंग के अधीक्षण अभियंता (डिजाइन) को भेज दी गई है। उन्होंने बताया कि एम्स एरिया में जमीन के चयन को लेकर कवायद शुरू कर दी गई है। नोआ व राजपुरा के बीच 10 से 12 बीघा सरकारी जमीन उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही राजस्व विभाग से इस जमीन की निशानदेही करवाई जाएगी और उसके बाद संबंधित जमीन को विद्युत विभाग के नाम पर स्थानांतरित करने की प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा।

सब स्टेशन पर तैनात होगा उपयुक्त स्टाफ
उन्होंने बताया कि इस सब स्टेशन पर उपयुक्त स्टाफ  की तैनाती की जाएगी तथा इसमें सहायक अभियंता को तैनात करने के अतिरिक्त अन्य कर्मचारी तैनात किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जमीन संबंधी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद सब स्टेशन का सर्वेक्षण करवाने के लिए टैंडर किए जाएंगे। सर्वेक्षण पूरा होने के बाद सब स्टेशन स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू होगी।

Vijay