सर्दियों में विद्युत कट नहीं करेंगे परेशान, पड़ोसी राज्यों से मिलेगी इतने मिलियन यूनिट बिजली

Tuesday, Oct 09, 2018 - 10:57 PM (IST)

शिमला: हिमाचल में इस बार सर्दियों के दौरान प्रदेश वासियों को विद्युत कट की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा। प्रदेश को पड़ोसी राज्यों से बैंकिंग आधार पर पूरी बिजली मिलेगी। हिमाचल में इस बार गंभीर सूखा होनेके बावजूद गर्मियों के दौरान बैंकिंग सिस्टम के तहत लगभग 1500 मिलियन यूनिट बिजली दी गई है जोकि बीते साल की तुलना में 310 मिलियन यूनिट अधिक बताई जा रही है। गौरतलब है कि बैंकिंग सिस्टम के तहत जितनी बिजली पड़ोसी राज्यों को दी गई है उतनी ही पड़ोसी राज्य बिजली हिमाचल को देंगे यानी 1500 मिलियन यूनिट बिजली पड़ोसी राज्य हिमाचल को देंगे।

बैंकिंग सिस्टम के तहत पड़ोसी राज्यों की दी पूरी बिजली
प्रदेश में इस साल लंबे ड्राई स्पैल के बावजूद हिमाचल ने पड़ोसी राज्यों को बैंकिंग सिस्टम के तहत पूरी बिजली प्रदान की है जबकि प्रदेश के कई छोटे प्रोजैक्टों में गर्मियों के दौरान विद्युत उत्पादन कई दिनों तक बंद रहा है। कुछ बढ़े प्रोजैक्टों में भी उत्पादन आधा रह गया था। इसी तरह एन.जे.पी.सी. समेत कई प्रोजैक्टों में बरसात के दौरान भारी मात्रा में सिल्ट आ जाने से भी विद्युत उत्पादन ठप्प रहा है बावजूद इसके हिमाचल ने बैंकिंग सिस्टम से पड़ोसी राज्यों को पर्याप्त बिजली प्रदान की है। यही वजह है कि हिमाचल को भी सर्दियों में पड़ोसी राज्यों से पूरी बिजली मिल पाएगी।

गर्मियों में हिमाचल पड़ोसी राज्यों को देता है बिजली
उल्लेखनीय है कि गर्मियों में हिमाचल पड़ोसी राज्यों को बिजली देता है और सर्दियों में जब प्रदेश के नदी-नाले और झीलें जम जाती हैं तो उससे यहां विद्युत उत्पादन ठप्प पड़ जाता है। ऐसे में हिमाचल पड़ोसी राज्यों से बैंकिंग सिस्टम के तहत बिजली वापस लेकर प्रदेश के 22 लाख से अधिक विद्युत उपभोक्ताओं को आपूर्ति करता है। बैंकिंग आधार पर हिमाचल मुख्यत: पंजाब, हरियाणा, यू.पी. व दिल्ली को बिजली देता व लेता है।

नवम्बर माह के बाद ली जाती है पड़ोसी राज्यों से बिजली
हिमाचल नवम्बर माह केबाद पड़ोसी राज्यों से बिजली लेना शुरू कर देता हैऔर कई बार यह खरीद मार्च तक जारी रहती है जबकि पड़ोसी राज्यों को मई से जुलाई माह तक बिजली की आपूर्ति की जाती है।बैंकिंग सिस्टम के तहत तय बिजली पड़ोसी राज्यों को आपूर्ति करने के बाद हिमाचल ने अक्तूबर के पहले सप्ताह में ही बिजली की आपूर्ति बंद कर दी है। प्रदेश में इन दिनों 300 लाख यूनिट बिजली बोर्ड के पास है जबकि राज्य की मांग इन दिनों लगभग 254 लाख यूनिट बिजली की मांग है।

सर्दियों में नहीं होगी बिजली की किल्लत
सिस्टम ऑप्रेशन के मुख्य अभियंता दीपक उपल ने बताया कि हिमाचल ने इस बार बैंकिंग सिस्टम के तहत पड़ोसी राज्यों को बीते साल की तुलना में ज्यादा बिजली दी है। हिमाचल को इससे सर्दियों में पर्याप्त मात्रा में बिजली मिलेगी और लोगों को विद्युत कट का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Vijay