खुले ट्रांसफार्मर : हादसे के इंतजार में बिजली बोर्ड

Thursday, Feb 08, 2018 - 02:33 PM (IST)

काईस: जिला के कई इलाकों में बिजली बोर्ड ने बिजली के ट्रांसफार्मर तो स्थापित कर दिए हैं लेकिन इनमें बाड़बंदी का इंतजाम नहीं किया गया है, जिससे ये ट्रांसफार्मर हादसों को न्यौता दे रहे हैं। जिला मुख्यालय से सटी खराहल घाटी के काईस के साथ लगते तंदला में लगे बिजली के ट्रांसफार्मर की हालत खस्ता है। ग्रामीण इसे देखकर सहमे हुए हैं। ग्रामीणों ने इस बारे कई बार बिजली बोर्ड को अवगत करवाया लेकिन इस पर अमल नहीं किया जा रहा है। ट्रांसफार्मर के समीप लोगों की आवाजाही रहती है, ऐसे में यहां कभी भी हादसा हो सकता है।

बिजली की तारें घरों व जमीन को छू रही
गौरतलब है कि गांव में लो वोल्टेज की परेशानी को दूर करने के लिए बिजली बोर्ड ने करीब 7 वर्ष पहले ट्रांसफार्मर स्थापित किया था। हैरानी की बात है कि अभी तक बिजली बोर्ड ने ट्रांसफार्मर के इर्द-गिर्द बाड़बंदी ही नहीं करवाई है। यही नहीं, गांव से होकर गुजरने वाली बिजली की तारें घरों व जमीन को छू रही हैं, जिससे कभी भी कोई दुर्घटना घट सकती है। ट्रांसफार्मर के इर्द-गिर्द जहां बाड़बंदी का इंतजाम नहीं किया गया है, वहीं फ्यूज बॉक्स भी गायब है।

ग्रामीणों ने बिजली बोर्ड को चेतावनी दी
यह भी करीब 3 फुट की ऊंचाई पर लगा है। यहां पर कई बार बच्चे खेलते-खेलते पहुंच जाते हैं और कई बार बेसहारा पशु ट्रांसफार्मर के इर्द-गिर्द घूमते रहते हैं। ग्रामीण भोला राम, अमित, बुद्धि सिंह, बीरबल, चमन, मोहर सिंह, भूपेंद्र, कमल, देव राज, विजय, अमर व हीरा लाल आदि का कहना है कि इस संदर्भ में कई बार बिजली बोर्ड को अवगत करवाया गया लेकिन अनदेखी की गई। उन्होंने बिजली बोर्ड से ट्रांसफार्मर के समीप फैंसिंग वायर लगाने की गुहार लगाई है। ग्रामीणों ने बिजली बोर्ड को चेतावनी दी है कि हादसे को न्यौता दे रहे ट्रांसफार्मर में बचाव की व्यवस्था जल्द नहीं की तो ग्रामीणों को बोर्ड के विरुद्ध आन्दोलन की रणनीति तैयार पड़ेगी।