मांगों को लेकर बिजली बोर्ड के कर्मचारी-अधिकारी उग्र, चम्बा में जलाया प्रबंध निदेशक का पुतला

Friday, Jan 05, 2024 - 05:57 PM (IST)

चम्बा (काकू): बिजली बोर्ड कर्मचारियों व अधिकारियों ने विद्युत बोर्ड मंडल कार्यालय चम्बा के बाहर प्रबंध निदेशक का पुतला जलाकर विरोध प्रदर्शन किया। इस मौके पर नारेबाजी भी की। हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड कर्मचारी एवं अभियंताओं तथा पैंशनरों के संयुक्त मोर्चा के आह्वान पर चम्बा में चौथे दिन भी विरोध प्रदर्शन जारी रहा। इस मौके पर यूनियन के राज्य मुख्य सचिव मुकेश कुमार जाट व पूर्व मुख्य सलाहकार अनिल वर्मा ने कहा कि बिजली बोर्ड को पिछले 9 माह से एक अस्थायी प्रबंध निदेशक द्वारा चलाया जा रहा है जिसके कारण बोर्ड का कामकाज बुरी तरह प्रभावित हुआ है। बोर्ड कर्मचारियों और पैंशनरों को पहली जनवरी को वेतन और पैंशन नहीं मिल पाई। इस बिजली बोर्ड से 50 हजार परिवार जुड़े हुए हैं और वर्तमान प्रबंध निदेशक की कार्यशैली का खमियाजा उनके परिवारों को भुगतना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि इस साल अप्रैल माह से हरिकेश मीणा को बोर्ड के प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है जबकि उनके पास पहले से ही 2 विभागों का प्रभार है, इसलिए कर्मचारी संघ के पदाधिकारियों ने शासन से गुहार लगाई है कि बोर्ड में स्थायी प्रबंध निदेशक की नियुक्त की जाए। 

पुरानी पैंशन बहाली में हो रही देरी पर चिंता जताई
मोर्चा ने बिजली बोर्ड में पुरानी पैंशन बहाली में हो रही देरी पर चिंता जताई और इसे लागू करने की मांग की। इसके अलावा राज्य सरकार की तर्ज पर बिजली बोर्ड में भी सीसीएस पैंशन नियम, 1972 लागू किए गए हैं और इन नियमों में राज्य सरकार द्वारा किए गए सभी संशोधन बोर्ड में भी लागू किए गए हैं। कानूनी तौर पर राज्य सरकार द्वारा पुरानी पैंशन को लेकर किया गया यह संशोधन बोर्ड में भी लागू होना अनिवार्य है, लेकिन इसे लागू करने में देरी से बोर्ड के लिए ही तकनीकी मुश्किलें बढ़ जाएंगी। बंद कार्यालयों को शीघ्र खोलने और प्रदेश सरकार द्वारा बोर्ड को चम्बा जिले में निर्माण के लिए दी गई 4 लघु जलविद्युत परियोजनाओं के निर्माण की मांग की है।

...तो 6 जनवरी से होगा राज्यव्यापी आंदोलन
संयुक्त मोर्चा की बैठक में विद्युत बोर्ड के सभी कर्मचारी, अभियंता एवं पैंशनर्ज संगठनों ने भाग लिया। उन्होंने कहा कि यदि राज्य सरकार समय रहते मांगों का समाधान नहीं करती है तो मोर्चा 6 जनवरी को राज्यव्यापी आंदोलन शुरू करेगा। जिला ऊना से जिसमें बिजली बोर्ड पैंशनर्ज फोरम और अन्य पैंशन संगठन भी शामिल होंगे। जब तक बिजली कर्मचारियों और पैंशनभोगियों के वेतन और पैंशन का भुगतान नहीं किया जाता है और बंद कार्यालय को फिर से नहीं खोला जाता है तब तक भोजन अवकाश के दौरान बिजली कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन जारी रहेगा।

विरोध प्रदर्शन में ये रहे मौजूद
विरोध प्रदर्शन में कर्मचारी संघ से राज्य सलाहकार अनिल वर्मा, चम्बा इकाई के प्रधान अशोक कुमार, सचिव प्रताप चौहान, पावर इंजीनियर एसोसिएशन से ई. तेजू राम, हंसराज, नरसिंह रावत, आत्मा राम शर्मा, सोभिया राम, जगदीश, पैंशनर्ज एसोसिएशन से मुकेश बेदी, आत्मा राम परिहान, दलीप चौणा, विनीत ठाकुर, नवचंद्र, ई. एसोसिएशन से साजिद खान आदि मौजूद रहे।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay