विद्युत विभाग का कारनामा, उपभोक्ता को थमा दिया पौने 2 अरब रुपए का बिजली बिल

Sunday, Jun 17, 2018 - 09:28 PM (IST)

इंदौरा (अजीज): विद्युत विभाग उपमंडल इंदौरा के अंतर्गत विद्युत विभाग का हैरान कर देने वाला कारनामा सामने आया है। यहां विभाग ने डिजिटल बिल भेजना शुरू किए हैं लेकिन हैरानी की बात यह है कि विभाग ने उपभोक्ता को 2-4 लाख या करोड़ नहीं बल्कि पौने 2 अरब रुपए से भी अधिक राशि का बिल भिजवाया है। उससे बड़ी बात यह है कि यह बिल मात्र एक माह की अवधि का है। मामला जिला कांगड़ा के इंदौरा के मीलवां में एक फ्लोर मिल का है, जिसके मालिक अभिषेक महाजन ने पत्रकारों को बताया कि उसका आज तक के अर्से में कभी भी 2 लाख रुपए से अधिक का बिल नहीं आया है लेकिन इस बार विभाग ने 1,75,90,16,654 रुपए का बिल भिजवाया है। यही नहीं, बल्कि निर्धारित तिथि को बिल का भुगतान न करने पर उसे 4 करोड़ से अधिक की पैनल्टी भी देनी पड़ेगी, जो न केवल आश्चर्यजनक है बल्कि होश उड़ा देने वाला है।


शिमला जाओ हम कुछ नहीं कर सकते
वहीं उक्त उपभोक्ता ने बताया कि जब उन्होंने इस संदर्भ में विभाग से बात की तो बताया गया कि इसकी करैक्शन के लिए उपभोक्ता को शिमला जाना पड़ेगा। वे कुछ नहीं कर सकते। उक्त बिल से न केवल विभाग की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान लगे हैं बल्कि यह प्रश्न भी उठता है कि विभाग की गलती के लिए उपभोक्ता को परेशानी क्यों उठानी पड़े और उसे शिमला के चक्कर क्यों लगाने पड़ें। उक्त उपभोक्ता ने विभाग से गलती सुधार कर सही व जायज बिल भिजवाने की अपील की है।


क्या कहते हैं विभाग के अधिकारी
विद्युत उपमंडल इंदौरा के एस.डी.ओ. राजीव महाजन ने बताया कि आजकल कम्प्यूटराइज्ड बिल आ रहे हैं, जिसमें एक डिजिट की गलत एंट्री से ही काफी फर्क पड़ जाता है। हालांकि यह बिल शिमला से जैनरेट होते हैं। मामला मेरे ध्यान में आया है। बिल ठीक कर दिया गया है। सोमवार को बिल उपभोक्ता को पहुंच जाएगा।


क्या कहते हैं ऊर्जा मंत्री
ऊजा मंत्री अनिल शर्मा ने कहा कि यदि किसी ने उपभोक्ता को शिमला जाकर समस्या को हल करवाने के लिए कहा है तो बिल्कुल गलत है। उपभोक्ता एक एप्लीकेशन नजदीकी कार्यालय में दे दे। बिल की जांच कर ठीक कर दिया जाएगा। फिर भी यदि कोई समस्या आती है तो मेरे ध्यान में लाएं।

Vijay