चुनावी वर्ष में हो सकती है कांग्रेस बागियों की घर वापसी

Thursday, Feb 23, 2017 - 09:21 AM (IST)

शिमला: चुनावी वर्ष को देखते हुए कांग्रेस बागियों की वापसी के लिए संगठन का दरवाजा खोलने जा रही है। मार्च माह के पहले सप्ताह में आयोजित होने वाली अनुशासन समिति की बैठक में इसे बारे अंतिम निर्णय ले लिया जाएगा। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने माना है कि मार्च माह में संगठन से निष्कासित चल रहे नेताओं और पदाधिकारियों की घर वापसी कर दी जाएगी। वर्तमान में हिमाचल कांग्रेस के करीब 33 नेता और पदाधिकारी संगठन से निलंबित चल रहे हैं। इनमें 4 पूर्व विधायक मुख्य रूप से शामिल बताए गए हैं। इनमें देहरा से योगराज, घुमारवीं से कश्मीरी सिंह, आनी से ईश्वर दास व करसोग से मस्त राम शामिल हैं। इसके साथ ही पूर्व में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ चुके धर्मवीर धामी सहित कई अन्य बड़े-बड़े चेहरे भी संगठन से बाहर चल रहे हैं।


कई कांग्रेसियों ने लड़ा था आजाद प्रत्याशी के तौर पर चुनाव
गौर हो कि बीते विधानसभा चुनावों में पार्टी से टिकट न मिलने के चलते कई कांग्रेसियों ने आजाद प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ा था जबकि कई नेता और पदाधिकारी विधानसभा और लोकसभा चुनाव में पार्टी विरोधी गतिविधियों में संलिप्त पाए गए थे। ऐसे में कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ने ब्लाक और जिला कमेटियों की शिकायत पर कड़ा कदम उठाते पार्टी विरोधी गतिविधियों में संलिप्त रहे सभी नेताओं और पदाधिकारियों को पार्टी से निलंबित कर दिया था। बागियों की घर वापसी में ब्लाक और जिला कांग्रेस कमेटियां अहम भूमिका निभाएंगी। पार्टी के अनुसार संगठन से निष्कासित चल रहे नेताओं और पदाधिकारियों को अपनी वापसी के लिए ब्लाक और जिला कांग्रेस से संपर्क करना होगा। इसी कड़ी में ब्लाक और जिला कांग्रेस संबंधित नेताओं और पदाधिकारियों से जुड़ी रिपोर्ट पार्टी मुख्यालय को प्रेषित करेगी। इसके बाद अनुशासन समिति ब्लाक और जिला कमेटियों की रिपोर्ट के आधार पर बागियों की घर वापसी पर अपनी मोहर लगाएगी।


धामी की भी वापिसी जल्द 
उधर कुल्लू में प्रदेश किसान युवा कांग्रेस के पूर्व सचिव मनोज शर्मा ने कहा कि धर्मवीर धामी को जल्द से जल्द कांग्रेस पार्टी में शामिल किया जाए। उन्होंने कहा कि पार्टी ने जग कांग्रेस से बाहर किए सभी लोगों को पार्टी में वापस शामिल कर लिया है तो धर्मवीर धामी अभी तक वापसी क्यों नहीं की। 


बैठक में लेंगे निर्णय 
कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ठाकुर सुखविंदर सिंह ने कहा कि मार्च में अनुशासन समिति की बैठक आयोजित होगी, जिसमें पार्टी से निष्कासित चल रहे नेताओं और पदाधिकारियों की पार्टी में वापसी किए जाने का निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला और ब्लाक कांग्रेस कमेटियों की सहमति के बाद ही इस दिशा में अनुशासन समिति द्वारा उचित निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि संगठन में अनुशासनहीनता किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी।