चुनावों को लेकर कांग्रेस ने जारी किया टिकट के लिए प्रोफार्मा, कई चाहवानों को आएंगी दिक्कतें

Monday, Sep 18, 2017 - 01:52 PM (IST)

शिमला: हिमाचल में विधानसभा चुनावों की हलचल शुरू हो चुकी है। इस बार चुनावों में कांग्रेस में टिकट के चाहवानों के लिए खास प्रोफार्मा तैयार किया गया है। पार्टी जल्द ही इनका औपचारिक ऐलान भी कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक सामान्य उम्मीदवारों को टिकट आवेदन के लिए 25 हजार रुपए की फीस देनी होगी, जबकि अनुसूचित जाति और जनजाति उम्मीदवारों के लिए यह राशि 15 हजार रुपए तय की गई है। इस प्रोफार्मे में कई सवाल भी पूछे गए हैं। जैसे कि कौन-कौन से पदों पर उसने पार्टी संगठन में कार्य किया है, वर्तमान में वह क्या काम करता है और पार्टी से किस तरह से जुड़ा है। इसके अलावा फील्ड में उसकी गतिविधियां क्या रही हैं, कभी पार्टी से निकाला तो नहीं गया। 


कांग्रेस के नेताओं में ही टिकट आबंटन को लेकर हो रही खींचतान
इसके अलावा कई अन्य जानकारियां भी प्रोफार्मा में आवेदनकर्ता को भरनी होंगी। ऐसा पहली बार होगा कि ऐसे प्रोफार्मा सशर्त भरे जाएंगे। बताया जाता है कि इससे पहले साधारण फार्म पर नेता आवेदन करते थे, जिसकी फीस सिर्फ 5 से 10 हजार रुपए होती थी। अब इस नए प्रोफार्मा और बढ़ी हुई फीस के चलते कितने आवेदनकर्ता आगे आएंगे, यह तो चुनावी दौर ही बताएगा। हिमाचल में टिकटों के चाहवान बड़ी संख्या में हैं। हिमाचल के 68 चुनाव क्षेत्रों में एक ही सीट पर सात-सात दावेदार तक मौजूद हैं। वहीं टिकट आबंटन को लेकर कांग्रेस के नेताओं में ही खींचतान देखने को मिल रही है। उधर, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू प्रतिक्रिया के लिए उपलब्ध नहीं हो पाए।


कई चाहवान आ सकते हैं विवादों में 
हिमाचल कांग्रेस में कई नेता ऐसे हैं, जो अपनी पार्टी छोड़कर नई पार्टियों में शामिल हो गए थे और बाद में दोबारा कांग्रेस में लौटकर आए। ऐसे भी कई नेता हैं, जिन पर मामले चल रहे हैं। यह सब विवादों में आ सकते हैं।