डिजिटल राशन कार्ड पर कांग्रस का चुनावी नारा

Sunday, May 07, 2017 - 01:29 AM (IST)

मंडी: हिमाचल प्रदेश के करीब 16 लाख परिवारों को बांटे जा रहे डिजिटल राशन कार्ड पर कांग्रेस का चुनावी नारा अंकित हुआ है। नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग की ओर से ये ए.टी.एम. कार्ड की तर्ज पर बने डिजिटल राशन कार्ड इन दिनों धड़ाधड़ संबंधित डिपुओं के माध्यम से लोगों के घर-द्वार बांटे जा रहे हैं। इन कार्डों में जहां छोटे अक्षरों में परिवार के सदस्यों का नाम अंकित है, वहीं नीचे मोटे अक्षरों में लिखा है...काम किया है काम करेंगे, झूठे वायदे नहीं करेंगे जिससे कार्ड धारक को समझते यह देरी नहीं लग रही है कि यह सत्तासीन कांग्रेस पार्टी का ही चुनावी नारा है। 

भाजपा ने भी बांटा था पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी के फोटो वाला थैला 
गौरतलब है कि पूर्व भाजपा सरकार ने भी राशन बांटने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के फोटो वाला थैला बांटने का प्रयास किया था लेकिन उसे भारी विरोध को देखते हुए रोक दिया गया और सरकारी बजट से तैयार किए गए लाखों थैले विभाग के स्टोर में आज भी पड़े हुए हैं।



सरकारी प्रमाण पत्रों व लाइसैंस में लिखना वर्जित
राशन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसैंस, वोटर कार्ड, पैन कार्ड, बस टिकट, मनरेगा जॉब कार्ड या अन्य किसी भी पहचान प्रमाण पत्र पर इस तरह के चुनावी नारे का कोई भी प्रयोग नहीं कर सकता है। यही नहीं उपभोक्ताओं को दिए जाने वाले उनके अधिकार पत्रों में भी पार्टी की विचारधारा या नारे का प्रयोग नहीं किया जा सकता। 

चुनाव आयोग और हाईकोर्ट में शिकायत देगी भाजपा : सत्ती
भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सत्ती ने कहा कि अगर ऐसा है तो भाजपा इस मसले पर चुनाव आयोग और हाईकोर्ट में शिकायत देगी क्योंकि ऐसा करना गलत है। वहीं विधायक कर्नल इंद्र सिंह ने कहा कि हमारे कार्यकाल में कांग्रेस ने भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के फोटो लगाने पर भी एतराज जताया था और मजबूरन हमने यह निर्णय वापस लिया था। इस प्रकार सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग करने का हम विरोध करते हैं और पार्टी स्तर पर मामला उठाया जाएगा।

कार्ड में नहीं कांग्रेस पार्टी का नारा : बाली
इस संबंध में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री जी.एस. बाली ने भाजपा के आरोपों को निराधार बताया है। उन्होंने कहा कि यह स्लोगन कांग्रेस पार्टी का नहीं है और इस पर विपक्ष को राजनीति नहीं करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इस तरह के स्लोगन कई जगहों पर लिखे होते हैं, और इसमें कोई विवाद नहीं होना चाहिए।