चुनावों के चलते छापेमारी से अवैध शराब कारोबारियों में मचा हड़कंप

Wednesday, Oct 25, 2017 - 11:55 AM (IST)

धर्मशाला: भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निष्पक्ष चुनावी प्रक्रिया के लिए आबकारी एवं कराधान विभाग की टीमों ने छापेमारी मुहिम छेड़ी हुई है। चुनाव आयोग की बैठक में अफसरों को आदेश दिया गया है कि किसी भी स्थिति में पड़ोसी राज्यों से शराब की तस्करी न हो पाए। चुनाव आते ही शराब की तस्करी बड़े पैमाने पर बढ़ने लगती है। इसे रोकने के लिए बाकायदा जिला कांगड़ा के सभी विधानसभा क्षेत्रों में टीमें छापेमारी मुहिम को अंजाम दे रही हैं। विभाग की स्पैशल टास्क फोर्स ने 27 नाके लगाकर लाखों रुपए की अवैध शराब बरामद की है। एक्साइज डिपार्टमैंट ने पूरे जिले में 4 टीमें तैनात की हैं। टीम ने विभिन्न मामलों में से 3,03,786 मिलीलीटर देसी शराब, 3,12,488 मिलीलीटर अंग्रेजी शराब व 5,68,975 मिलीलीटर बीयर बरामद की है। विभाग की इस कार्रवाई नियमों को ताक में रखने वालों में हड़कंप मच गया है।


बीयर बार एवं ठेकों पर दबिश
जिला आबकारी अधिकारी की मानें तो अवैध शराब के व्यापार को रोकने के लिए कई तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए अवैध बिक्री को रोकने के लिए उसके अड्डों को चिन्हित करने का काम शुरू कर दिया है। इसके साथ ही राजमार्गों से होकर गुजरने वाले ढाबों को चिन्हित कर उनकी निगरानी भी की जाएगी, इसी कड़ी में जिला के 17 ठेकों व बीयर बार में दबिश दी गई, वहीं 5 संस्थानों में अनियमितताएं सामने आई हैं।


रुक सकती है मुहिम
गौरतलब है कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निष्पक्ष चुनावी प्रक्रिया के लिए आबकारी एवं कराधान विभाग की टीमों में से कुछेक कर्मचारियों की ड्यूटी चुनावों में लगी है, इससे इस मुहिम में ब्रेक लग सकती है। बहरहाल आबकारी एवं कराधान विभाग के सचिव ने इन अधिकारियों की ड्यूटी को निरस्त करने की अपील की है।