चुनाव आयोग की बड़ी पहल : अब आप घर बैठे बनवा सकते हैं अपना Voter card(Video)

Monday, Apr 15, 2019 - 12:36 PM (IST)

नाहन(सतीश) :अगर आप 18 साल की आयु पूरी कर चुके हैं और अभी तक आपने अपना वोटर कार्ड नहीं बनाया है तो यह खबर आपके लिए जरूरी है। दरअसल अब आप घर बैठे अपना वोटर कार्ड बना सकते हैं। चुनाव आयोग ने नई पहल करते हुए मोबाइल के जरिए ही वोट बनाने की सुविधा प्रदान की। नेशनल वोटर्स सर्विस पोर्टल पर जाकर 18 साल की आयु पूरी कर चुका व्यक्ति अपना वोटर कार्ड बना सकता है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ललित जैन ने बताया कि यहां व्यक्ति को अपनी पूरी जानकारी वेबसाइट पर डालनी होगी और एड्रेस प्रूफ के लिए पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, टेलीफोन बिल ,बैंक तथा डाकघर पासबुक की कॉपी में से किसी भी एक दस्तावेज का इस्तेमाल किया जा सकता है। मांगे गए दस्तावेजों को वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। वहीं वोटर कार्ड बनाने के लिए वोटर्स हेल्पलाइन मोबाइल एप कि मदद भी ली जा सकती है जिसे प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता हैै।

उन्होंने बताया कि किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए सिरमौर जिला प्रशासन ने 1950 टोल फ्री नंबर जारी किया है। जिस पर मतदाता का मतदान संबंधी जानकारी ली जा सकती है। वहीं निर्वाचन आयोग की इस पहल कि युवा सराहना कर रहे हैं। उनका कहना है कि इससे वोटर कार्ड बनाने में काफी आसानी हो रही है और बिना किसी कार्यालय के चक्कर लगाए आसानी से बनाया जा सकता है। कुल मिलाकर नया वोटर कार्ड बनाने के लिए चुनाव आयोग ने जो प्रयास किया है वह अपने आप में सराहनीय है। उम्मीद है इसके सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे और 18 साल की आयु पूरी कर चुके सभी युवा अपना वोटर कार्ड बनाएंगे।


 

kirti