चुनाव आयोग ने जारी की यह एडवाइजरी, देखिए कांग्रेस-बीजेपी का रिएक्शन

Sunday, Mar 10, 2019 - 03:22 PM (IST)

हमीरपुर (अरविंदर): चुनाव आयोग ने राजनीतिक पार्टियों को एडवाइजरी जारी कर कहा है कि वह अपने पोस्टरों में सेना या उसके कामों का प्रचार ना करें और न ही इनका इस्तेमाल चुनाव प्रचार के दौरान करें। ऐसा करने पर इसे चुनावी प्रोपेगैंडा माना जाएगा। प्रदेश के दोनों प्रमुख दलों ने इसको सही ठहराया है। कांग्रेस पार्टी का मानना है कि यह आदेश उन दलों के लिए जरूरी हो गया था जो शहीदों व सेना की कार्रवाई पर राजनीतिक रोटियां सेकने का काम करते हैं। वहीं भाजपा ने भी इसका स्वागत करते हुए कहा कि सेना का मनोबल कम न हो और लोग सेना के कार्यो पर गलत टिप्पणियां न करे इसके लिए यह जरूर हो गया था।

कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता प्रेम कौशल ने कहा कि चुनाव आयोग ने राजनीतिक महत्वकांशाों को ध्यान में रखकर यह आदेश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि सेना के कार्यो पर राजनीति करना दुर्भाग्यपूर्ण है और पार्टी हमेशा से इसका विरोध करती आई है। वहीं महिला कांग्रेस की पूर्व राष्टीय अध्यक्षा व प्रदेश कांग्रेस की वरिष्ठ उपाध्यक्ष अनीता वर्मा ने कहा कि पार्टी चुनाव आयोग के फैसला का सम्मान करती है और यह आदेश उन दलों के लिए जरूरी हो गया था, जो शहीदों व सेना की कार्रवाई पर राजनीतिक रोटियां सेकने का काम करते हैं।

भाजपा ने भी चुनाव आयोग के इस निर्णय का स्वागत किया है और सेना से जुड़े लोगों का राजनीतिक इस्तेमाल नहीं करने को सही ठहराया है। प्रदेश भाजपा सचिव विजयपाल सोहारू ने कहा कि भाजपा ने हमेशा ही चुनाव आयोग के फैसलों को माना है और पार्टी सेना या उससे जुड़े हर मुद्दे पर राजनीति करने करने के खिलाफ है क्योंकि ऐसा करने से उनका मनोबल टूटता है। प्रदेश स्किल डेवलेपमैन्ट बोर्ड के संयोजक नवीन शर्मा ने फैसले का स्वागत किया और कहा कि सेना का मनोबल कम न हो और लोग सेना के कार्यो पर गलत टिप्पणियां न करे इसके लिए यह जरूर हो गया था।

Ekta