जब प्लेटफार्म पर नहीं चढ़ पाई वृद्धा और उधर आ गई वंदे भारत ट्रेन

Thursday, Jan 18, 2024 - 09:42 PM (IST)

ऊना (सुरेन्द्र शर्मा): ऊना रेलवे स्टेशन पर अधिकारियों की लापरवाही का खमियाजा यात्रियों को भुगतना पड़ रहा है। हुआ यूं कि वीरवार दोपहर सवा 1 बजे के बाद अम्बाला से दौलतपुर चौक के लिए ईएमयू रेलगाड़ी ऊना स्टेशन पर पहुंची। इस रेलगाड़ी को स्टेशन पर बीच रेललाइन पर इसलिए खड़ा करना पड़ा क्योंकि दूसरे प्लेटफार्म का पूरी तरह से निर्माण नहीं हुआ है और न ही लूपलाइन मौजूद है। ऐसे में यात्री रेल से उतरकर प्लेटफार्म-1 पर चढ़ने लगे। इसी बीच 1 बजकर 20 मिनट पर अम्ब अंदौरा से हाई स्पीड रेलगाड़ी वंदे भारत पहुंच गई। एक बुजुर्ग महिला पटरी से होते हुए प्लेटफार्म पर चढ़ने में असहाय हो गई। स्थिति नाजुक थी। ऐसे में प्लेटफार्म पर खड़े यात्रियों ने तत्काल मदद को हाथ बढ़ाया और 5 से अधिक रेलयात्रियों ने बुजुर्ग महिला को काफी मुश्किल से खींचकर प्लेटफार्म पर बिठाया। तब तक वंदे भारत भी वहां पहुंच गई थी। यदि यात्री महिला को नहीं खींचते तो एक बड़ा हादसा घटित हो सकता था।

बीच लाइन में खड़ी की जाती हैं रेलगाड़ियां
यात्रियों ने इस बात पर नाराजगी प्रकट की कि पिछले 1 वर्ष से भी अधिक समय से इसी स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। 13 अक्तूबर, 2022 से वंदे भारत आरंभ हुई थी। तब से अम्बाला और दौलतपुर चौक के बीच चलने वाली रेलगाड़ियां बीच लाइन में खड़ी कर दी जाती हैं। इसी दौरान प्लेटफार्म एक पर वंदे भारत रेलगाड़ी पहुंच जाती है। बुजुर्ग, बच्चे और सामान लेकर जाने वाले यात्रियों को प्लेटफार्म से उतरना पड़ता है और रेल पटरी से होते हुए उन्हें रेलगाड़ी पर सवार होना पड़ता है। यह एक जोखिम भरा कदम है। बुजुर्ग तो इस हालत में वहां किसी सहायता के चढ़ भी नहीं पाते हैं।

अभी तक नहीं बिछी है लूपलाइन
वास्तव में ऊना रेलवे स्टेशन पर पिछले करीब 4 वर्षों से प्लेटफार्म नंबर-2 का निर्माण शुरू हुआ था। प्लेटफार्म तो बन चुका है लेकिन लूपलाइन नहीं बिछी है। लूपलाइन वह पटरी होती है जो प्लेटफार्म के साथ बिछी होती है ताकि रेलगाड़ी वहां रुके जहां यात्री प्लेटफार्म पर उतर सकें। रेलवे स्टेशन ऊना हिमाचल जो वर्ष 1991 से शुरू हुआ था, वहां अभी भी सुविधाओं की कमी है। रेलवे बोर्ड ने यहां फुट ओवरब्रिज का निर्माण कार्य शुरू किया है लेकिन इसकी गति कछुआ गति से भी कम है। यही कारण है कि इसे पूरा होने में अभी भी काफी वक्त लगेगा। यात्रियों के लिए ऊना रेलवे स्टेशन काफी मुसीबत बना हुआ है। जिले के अम्ब अंदौरा रेलवे स्टेशन को तो अमृत स्टेशन योजना के तहत लाया गया है और 21 करोड़ रुपए की राशि से इसे एयरपोर्ट की तर्ज पर बनाए जाने का काम शुरू हुआ है, जबकि जिला मुख्यालय के सबसे पुराने रेलवे स्टेशन की स्थिति काफी खराब है।

जल्द शुरू होगा लूपलाइन का कार्य
उधर, रेलवे डिवीजन अम्बाला के अधिकारियों ने कहा कि दूसरे प्लेटफार्म को शुरू करने के लिए फुट ओवरब्रिज का काम शुरू है। लूपलाइन के लिए पटरी का सारा सामान लाया जा चुका है। शीघ्र ही यह कार्य पूरा हो जाएगा।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
 

Content Writer

Vijay