100 वर्षीय मतदाताओं को किया सम्मानित, युवाओं के लिए बने प्रेरणा स्रोत

Sunday, May 05, 2019 - 07:37 PM (IST)

चम्बा (विनोद): इस बार के लोकसभा चुनावों में मतदान प्रतिशत नए रिकॉर्ड बनाए इस बात को पुख्ता करने के लिए जिला निर्वाचन विभाग द्वारा मतदाता जागरूकता अभियान जिला भर में चलाया गया है। इस अभियान के तहत 100 वर्ष की आयु या उससे अधिक आयु के मतदाताओं का पता लगाकर निर्वाचन विभाग उनके घर में जाकर जहां उन्हें स्मृतिचिन्ह व शॉल भेंट कर सम्मानित कर रहा है। निर्वाचन विभाग का कहना है कि यह बुजुर्ग मतदाता देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूती प्रदान करने के लिए निरंतर प्रत्येक चुनावी प्रक्रिया में अपनी सक्रियता दिखाते हुए अपने मताधिकार का प्रयोग करते चले आ रहे हैं जोकि नए व उन मतदाताओं के लिए प्रेरणा स्रोत हैं जोकि किन्हीं कारणों से अपने मताधिकार का प्रयोग करने से वंचित रह जाते हैं।

100 वर्षीय प्यार सिंह और 103 वर्षीय सुशीला कुमारी को किया सम्मानित

इन वयोवृद्ध मतदाताओं को सम्मानित करने के इस कार्यक्रम के पीछे अन्य मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित करने की भावना पैदा करना मुख्य उद्देश्य है। अपने इसी कार्यक्रम के तहत जिला निर्वाचन विभाग के कर्मचारियों ने चम्बा शहर के 100 वर्षीय मतदाता प्यार सिंह जोकि सेवानिवृत्त अध्यापक है उन्हें उनके घर जाकर सम्मानित किया तो साथ ही 103 वर्षीय सुशीला कुमारी को भी उनके घर जाकर सम्मानित किया। इस अवसर पर 100 वर्षीय मतदाता प्यार सिंह ने मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने का संदेश दिया तो साथ ही इस कार्य के लिए तैनात कर्मचारी अविनाश ने भी इस बारे विस्तृत जानकारी दी।

मंडी व कांगड़ा-चम्बा के सांसदों का होगा चुनाव

बता दें कि जिला चम्बा के पांचों विधानसभा क्षेत्रों के माध्यम से प्रदेश के 2 संसदीय क्षेत्रों मंडी व कांगड़ा-चम्बा के सांसदों का चुनाव किया जाना है और जिला चम्बा के साढ़े तीन लाख से अधिक मतदाता इस बार अपने मतदान का प्रयोग करेंगे लेकिन हर बार की तरह इस बार यह मतदान प्रतिशत 60 से 70 प्रतिशत के बीच न रहे बल्कि यह मतदान प्रतिशत अबकी बार नया रिकॉर्ड बनाए इस उद्देश्य को लेकर जिला निर्वाचन विभाग मतदाताओं को जागरूक करने के लिए नए-नए जागरूकता कार्यक्रमआयोजित कर रहा है और इसी कड़ी में इन दिनों जिला चम्बा के 100 या से इससे अधिक आयु के मतदाताओं को सम्मानित कर रहा है।

डल्हौजी में सबसे अधिक वयोवद्ध मतदाता

जिला चम्बा में वर्तमान में 100 या इससे अधिक आयु वाले मतदाताओं की कुल संख्या 72 है। इस आयु के सबसे अधिक 20 मतदाता जिला चम्बा के डल्हौजी विधानसभा क्षेत्र में मौजूद हैं। भरमौर व चम्बा विधानसभा क्षेत्र में इस आयु वर्ग के17-17 व भटियात विधानसभा क्षेत्र में 13 वयोवृद्ध मतदाता मौजूद हैं।

Vijay