शक्तिपीठ ज्वालामुखी में दिखा कोरोना का असर, अष्टमी के दिन सूना रहा मां ज्वाला का दरबार

punjabkesari.in Tuesday, Apr 20, 2021 - 04:17 PM (IST)

ज्वालामुखी (पंकज): पड़ोसी राज्यों में लगे लॉकडाऊन व कर्फ्यू का असर शक्तिपीठ ज्वालामुखी में देखने को मिल रहा है।यहां से श्रद्धालु अब गायब हो चुके हैं। शक्तिपीठ ज्वालामुखी में अष्टमी के दिन मां गौरी की पूजा की गई लेकिन हर वर्ष नवरात्रों में श्रद्धालुओं की संख्या जहां लाखों में रहती थी, वह सिमट कर हजारों में ही रह गई। इसका मुख्य कारण कोरोना महामारी ही माना जा रहा है। पिछले एक वर्ष से नवरात्रों में श्रद्धालुओं की आस देखने वाले दुकानदारों को इस बार निराशा ही हाथ लगी है और उनका व्यवसाय इस बार चौपट हुआ है।
PunjabKesari, Jawalamukhi Temple Image

मन्दिर अधिकारी निर्मल सिंह ने बताया कि इस बार चैत्र नवरात्रों में भीड़ बहुत कम रही और अष्टमी तक केवल 40 हजार श्रद्धालु ही दर्शन कर पाए। इसके अलावा छठे नवरात्र तक कुल 20 लाख 98 हजार 211 रुपए की राशि व 1 किलो 832 ग्राम चांदी व 50 ग्राम 500 मिली सोना श्रद्धालुओं द्वारा मां ज्वाला के चरणों  मे अर्पित किया गया है। कोरोना महामारी को देखते हुए प्रसाशन ने पुख्ता इंतजाम किए हैं। वहीं मन्दिर न्यास सदस्य व पुजारी सौरभ शर्मा ने बताया कि समस्त पुजारी वर्ग कोरोना महामारी के नाश के लिए माता से प्रार्थना कर रहा है और श्रद्धालु कोविड नियमों का पालन करते हुए दर्शन कर रहे हैं।
PunjabKesari, Nirmal Singh Image

खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रवीण कुमार ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते सभी लोगों को मास्क लगाने व दो गज की दूरी का पालन करने की नसीहत दी जा रही है। डिस्पैंसरी में फर्स्ट एड भी लगा दिए गए हैं और मुफ्त उपचार भी किया जा रहा है।
PunjabKesari, BMO Image


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News