शिक्षा मंत्री बोले, सभी शिक्षकों के लिए बनेगी एक समान नीति (Video)

Sunday, May 06, 2018 - 08:16 PM (IST)

शिमला: शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि प्रदेश के सभी शिक्षकों के लिए एक समान नीति बनाई जाएगी। अस्थायी शिक्षकों सहित सभी को इसके दायरे में लाया जाएगा ताकि प्रदेश में समान काम पर शिक्षकों को समान वेतन मिले। एस.एम.सी. शिक्षकों के अभिनंदन समारोह में शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश में समान काम पर समान वेतन की नीति लागू होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कोई शिक्षक 5 हजार रुपए वेतन पर छात्रों को पढ़ा रहा है तो कोई 30 हजार रुपए प्रतिमाह वेतन पर छात्रों को पढ़ा रहा है। काम सभी का एक है लेकिन उनका वेतन अलग-अलग है।


अस्थायी शिक्षकों को नियमित शिक्षकों के समान मिलेगा वेतन
उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी अस्थायी शिक्षकों को नियमित शिक्षक के समान वेतन पर लाया जाएगा। इसमें एस.एम.सी. शिक्षक सहित अन्य सभी अस्थायी शिक्षक शामिल होंगे। हालांकि शिक्षकों के ऐसे कई वर्ग हैं जिनके मामले अभी न्यायालयों में पैंडिंग हैं। सरकार इन मामलों पर अभी कानूनी राय ले रही है। ऐसे प्रयास किए जाएंगे कि इन मामलों का निपटारा जल्द हो सके। इस संबंध में शिक्षा विभाग के अधिकारियों तथा अन्य संबन्धित विभागों से परामर्श कर कार्य योजना तैयार की जाएगी ताकि इस कार्य को जल्द क्रियान्वित किया जा सके। उन्होंने कहा कि दूरदराज व अन्य क्षेत्रों में एस.एम.सी. शिक्षक अपने कार्यों को अंजाम दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि एस.एम.सी. शिक्षक जहां पढ़ा रहे हैं, वहां नियमित शिक्षक की नियुक्ति न की जाए, इस पर भी विचार किया जाएगा। इन अध्यापकों को अवकाश व अन्य सुविधाएं मिलें, इसके लिए विभाग से बात कर जल्द नीति बनाई जाएगी।


शिक्षा की ओर विशेष ध्यान दें एस.एम.सी. अध्यापक : मार्कंडेय
इस दौरान कृषि मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय ने कहा कि एस.एम.सी. भर्ती नीति भाजपा के पूर्व शासनकाल में आरंभ की गई थी। एस.एम.सी. अध्यापक शिक्षा की ओर भी विशेष ध्यान दें ताकि गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने की सरकार की बचनवद्धता प्रभावी रूप से क्रियान्वित हो सके। उन्होंने शिक्षकों की समान नीति का आश्वासन दिया। समारोह में चौपाल क्षेत्र के विधायक बलवीर वर्मा, समारोह में अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षणिक महासंघ के राष्ट्रीय संयुक्त सचिव पवन मिश्रा, एस.एम.सी. संघ के अध्यक्ष रोशन चिंटा, पार्षद डा. किम्मी सूद, प्रदेश सचिव भाजपा शशि बाला, निदेशक उच्च शिक्षा डा. अमरदेव, ओ.एस.डी. मामराज पुंडीर व एस.एम.सी. प्रदेश संघ के पदाधिकारी तथा सदस्य उपस्थित थे।

Vijay