शिक्षा मंत्री बोले- RUSA सिस्टम को खत्म नहीं कर सकती सरकार

Tuesday, Jun 05, 2018 - 11:55 AM (IST)

धर्मशाला (जिनेश): शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने रूसा सिस्टम को लेकर कहा कि हिमाचल सरकार रूसा सिस्टम को खत्म नहीं कर सकती है। यह केंद्र सरकार का अभियान है। इसके अंतर्गत समैस्टर सिस्टम की समीक्षा करने के लिए बनाई गई कमेटी ने रिपोर्ट बना दी है। रिपोर्ट का अध्ययन करने के बाद जल्द ही इस पर निर्णय लिया जाएगा तथा रूसा प्रणाली के अंतर्गत छात्रों को आने वाली सभी समस्याओं को दूर किया जाएगा। 


भारद्वाज ने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री आदर्श विद्या केंद्र योजना के तहत इस वर्ष 10 विद्यालय खोले जाएंगे। इसके लिए सरकार ने 25 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। शिक्षा मंत्री सोमवार को धर्मशाला के मिनी सचिवालय के सभागार में पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री किशन कपूर विशेष तौर पर उनके साथ मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने और उन्हें गुणवत्तायुक्त शिक्षा देने के लिए ठोस कदम उठा रही है। 


धर्मशाला सचिवालय में हर सप्ताह जनसमस्याएं सुनेंगे मंत्री
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुरूप लोगों की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए कांगड़ा जिला से संबंधित मंत्रियों में से कोई न कोई मंत्री हर सप्ताह धर्मशाला मिनी सचिवालय में बैठेंगे। इसके अलावा यह भी तय किया जाएगा कि धर्मशाला दौरे पर आने वाले मंत्री अन्य कार्यों के अलावा सचिवालय में मौजूद रह कर जनसमस्याएं सुनें। इससे पूर्व उन्होंने मिनी सचिवालय धर्मशाला में लोगों की समस्याओं को सुना। उन्होंने अधिकतर समस्याओं का मौके पर समाधान कर दिया तथा शेष समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। 

Ekta