शिक्षा मंत्री ने जुब्बल में 80 लाख से नवनिर्मित कल्याण भवन का किया उद्घाटन

punjabkesari.in Friday, Aug 09, 2024 - 03:39 PM (IST)

शिमला। शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर आज जुब्बल क्षेत्र के एक दिवसीय प्रवास पर थे जहां उन्होंने जुब्बल मे 80 लाख की लागत से नवनिर्मित कल्याण भवन का उद्घाटन किया। यह भवन जिला शिमला का पहला कल्याण भवन है। भवन के सभागार मे हुए एक समारोह मे शिक्षा मंत्री ने उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए बताया कि इस भवन के बनने से विभाग को जहां एक ओर अपने कार्यों के निष्पादन मे सुविधा मिलेगी, वहीं दूसरी ओर विभाग को अतिरिक्त किराया भी नहीं देना होगा। गौरतलब है कि कल्याण भवन के निर्माण से पूर्व सामाजिक कल्याण विभाग का कार्यालय किसी निजी भवन मे था जिसका शुल्क विभाग को चुकाना होता था। 

क्षेत्र में 450 करोड़ के सड़क और भवन निर्माण कार्य प्रगति पर 

नाबार्ड, विशेष सहायता योजना और अन्य माध्यमों का हवाला देते हुए रोहित ठाकुर ने बताया कि इन सभी माध्यमों के अंतर्गत लगभग 450 करोड़ के सड़क और भवन निर्माण कार्य इस समय प्रगति पर है। सड़क निर्माण कार्यों पर चर्चा करते हुए उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत इस समय सर्वाधिक सड़क निर्माण कार्य उनके विधानसभा क्षेत्र मे करवाये जा रहे हैं। सड़कों के निर्माण से न केवल दूरदराज़ के क्षेत्रों को मुख्य धारा से जोड़ा जा रहा बल्कि पर्यटन की दृष्टि से भी भविष्य मे सड़के एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। 

सरकार गुणवत्ता युक्त और उच्च स्तरीय शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए कर रही अभूतपूर्व कार्य 

प्रदेश मे शिक्षा की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार गुणवत्ता युक्त और उच्च स्तरीय शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए अभूतपूर्व कार्य कर रही है जिसके अंतर्गत सत्ता में आते ही शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया को आरंभ किया गया और वर्तमान मे जेबीटी, टीजीटी और अन्य श्रेणियों के लगभग 3000 पद भरे जा चुके है और निकट भविष्य मे बाकी पदों को भी भरा जायेगा और दूरदराज के क्षेत्रों में शिक्षकों की कमी को पूरा किया जायेगा। 

शिक्षा मंत्री ने 33 लाख से निर्मित पंचायत भवन का किया उद्घाटन 

इसके पश्चात शिक्षा मंत्री शुराचली क्षेत्र के अंतर्गत भौलाड़ गए जहाँ पर उन्होंने 33 लाख रुपए की लागत से निर्मित पंचायत भवन का उद्घाटन किया। पंचायत भवन में पांच कमरे और दो शौचालय हैं। अभी पंचायत भवन की केवल एक मंजिल ही निर्मित है। भविष्य में और निर्माण किया जायेगा। पंचायत भवन के बनने पंचायत क्षेत्र के विभिन्न गांव के लोगों को विभिन्न सुविधाएं एक ही छत के निचे उपलब्ध होंगी। इस अवसर कांग्रेस मंडल अध्यक्ष मोती लाल डेरटा, जिला परिषद मुंगटा, उपमंडल दण्डाधिकारी जुब्बल (कार्यवाहक) गुरमीत नेगी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे। 

यूनिवर्सल कार्टन के लागु होने से बागवान सहित व्यापारी, खरीददार और मजदूर भी प्रसन्न और संतुष्ट

विकास कार्यों की चर्चा करते हुए शिक्षा मंत्री ने बताया कि वर्तमान कांग्रेस सरकार प्रदेश के आखिरी नागरिक तक समग्र और समावेशी विकास हेतु कृतसंकल्प है। जहाँ बागवानी के क्षेत्र मे सरकार ने इस वर्ष ऐतिहासिक और साहसिक निर्णय लेते हुए यूनिवर्सल कार्टन को लागू किया जिससे की सूक्ष्म एवं लघु स्तरीय बागवानों को विशेष रूप से लाभ पहुंच रहा है। सरकार के इस निर्णय से न केवल किसान बागवानों का सेब आज 20 किलो की पेटी मे 5000 से 6500 रुपये प्रति पेटी तक बिक रहा है वहीं वज़न के नाम पर हो रही लूट से भी बागवानों को मुक्ति मिली है। 

विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए शिक्षा मंत्री ने बताया कि यूनिवर्सल कार्टन के विषय पर उनके विरोधियों द्वारा आम बागवान को हमेशा गुमराह किया गया जबकि कांग्रेस सरकार ने इसे लागू कर साहस दिखाया है और बागवानों ने भी इसे खुले मन से स्वीकार किया है जिसका परिणाम आज देखने को मिल रहा है। सरकार के इस निर्णय से न केवल बागवान लाभान्वित हुए है बल्कि इस व्यवसाय से जुड़े बाहरी राज्यों के व्यापारी, खरीददार और मजदूर भी प्रसन्न और संतुष्ट दिखाई देते है। उन्होंने बताया कि इस विषय पर विपक्ष का चेहरा बेनकाब हुआ है और जनता ने उनके असली चरित्र को पहचाना है। इससे बागवानों को न केवल उनके उत्पाद का उचित मूल्य मिल रहा है बल्कि हज़ारों करोड़ के सेब उद्योग को भी एक सकारात्मक दिशा मिलेगी। साथ ही कांग्रेस सरकार ने एमआईएस के तहत बागवानो से खरीदे गए सेब की 153 करोड़ की बकाया राशि भी एकमुश्त जारी कर दी है, जिसमे से 90 करोड़ रुपये पिछली भाजपा सरकार के समय की देनदारी थी। उन्होंने बताया कि सेब के समर्थन मूल्य मे वर्तमान सरकार ने रिकॉर्ड बढ़ोतरी की है। जहाँ इससे पहले इसमें 50-60 पैसे की बढ़ोतरी होती थी वहीं वर्तमान सरकार ने 1.50 रुपये की बढ़ोतरी की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Related News