RUSA प्रणाली में बदलाव पर शिक्षा मंत्री ने दिया बड़ा बयान, पढ़ें खबर

Monday, Apr 09, 2018 - 01:23 AM (IST)

नूरपुर: नूरपुर में शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने पत्रकार वार्ता में कहा कि प्रदेश में रूसा प्रणाली का विरोध नहीं है बल्कि प्रणाली को सही ढंग से लागू न करने का विरोध है। मंत्री ने कहा कि पिछली सरकार ने उक्त प्रणाली को सही ढंग से लागू नहीं किया। उन्होंने कहा कि भाजपा के विजिन डॉक्यूमैंट में भी रूसा प्रणाली में बदलाव के बारे में कहा गया था, अत: उन्होंने इस संदर्भ में एक कमेटी का गठन किया है, जो उक्त प्रणाली के तहत सैमेस्टर सिस्टम को वार्षिक सिस्टम में बदलने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव देगी। उन सुझावों के मद्देनजर अगले सत्र से पहले रूसा प्रणाली में जो बदलाव हो सकता है, किया जाएगा। 


पूर्व सरकार ने नियमों को ताक पर रखकर बड़ी संख्या में खोल दिए शिक्षण संस्थान 
शिक्षा मंत्री ने पूर्व सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि पूर्व सरकार ने शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2010 जोकि 2013 में लागू होना था, उसे लागू न करके प्रदेश में शिक्षा के नाम पर नियमों को ताक पर रखकर काफी संख्या में शिक्षण संस्थान खोल कर इसकी धज्जियां उड़ाईं। उन्होंने कहा कि पिछले 5 साल में प्रदेश में शिक्षा का स्तर गिरा है तथा जो हिमाचल केरल के बाद शिक्षा में दूसरे नंबर पर था, आज उसका स्थान काफी पीछे है। उन्होंने कहा कि सरकार शिक्षा का अधिकार एक्ट को प्रभावशाली ढंग से लागू करेगी। 


शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने की कवायद शुरू
उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थाओं के शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने के लिए सरकार गंभीर है और सरकार ने रिक्त पदों को भरने की कवायद शुरू कर दी है। उन्होंने कहा कि शिक्षा का विस्तार भाजपा सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि एस.सी.ए. चुनाव को लेकर सरकार जल्द निर्णय लेगी। इस मौके पर नूरपुर के विधायक राकेश पठानिया भी मौजूद रहे।

Vijay