शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान, अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर होगा इस कॉलेज का नाम

Wednesday, Oct 03, 2018 - 07:56 PM (IST)

शिमला: जिला के राजकीय महाविद्यालय सुन्नी का नाम विधिवत रूप से बदलकर अटल बिहारी वाजपेयी राजकीय महाविद्यालय सुन्नी रखा जाएगा। यह जानकारी आज शिक्षा, विधि एवं संसदीय मामले मंत्री सुरेश भारद्वाज ने राजकीय महाविद्यालय सुन्नी में आयोजित 4 दिवसीय अंतर महाविद्यालय (पुरुष) बॉक्सिंग प्रतियोगिता के उद्घाटन अवसर पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने कॉलेज प्रबंधन को हिन्दी भाषा, साहित्य व कविता में उत्कृष्टता के लिए प्रयासरत रहने के लिए कड़ी मेहनत करने को कहा।

विद्यार्थी जीवन में शिक्षा के साथ-साथ खेलों का भी विशेष महत्व
उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जीवन में शिक्षा के साथ-साथ खेलों का भी विशेष महत्व है। खेलों से जहां मनुष्य का मानसिक व बौद्धिक विकास होता है, वहीं खेल अब आजीविका का साधन बन गया है। खिलाड़ी उच्च स्तर पर खेल प्रतिभा में भाग लेकर अपना व प्रदेश का नाम रोशन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में भी इंडोर तथा आऊटडोर खेलों के आयोजन के लिए आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं ताकि उभरती हुई खेल प्रतिभाओं को आगे बढऩे का मौका मिल सके।

पहले दिन 49 किलोग्राम भार वर्ग के हुए मुकाबले
शिक्षा मंत्री ने बॉक्सिंग के 49 किलोग्राम मुकाबले के पहले राऊंड की शुरूआत करवाई। मुक्केबाजी का पहला मुकाबला मंडी कालेज के मनीश व अम्ब कालेज के अभि के मध्य हुआ, जिसमें अम्ब कालेज के अभि अगले राऊंड के लिए चयनित घोषित किए गए। दूसरे मुकाबले में सुन्नी महाविद्यालय के ललित मेहता करसोग महाविद्यालय के राजेश को हराकर अगले राऊंड के लिए निर्वाचित हुए। उन्होंने कालेज परिसर में चंदन का पौधा भी रोपा। शिक्षा मंत्री ने कॉलेज में बॉक्सिंग रिंग पर छत लगाने के लिए प्राकलन तैयार करने के निर्देश दिए।

खिलाड़ियों की माताओं को सम्मानित करने के लिए नई योजना शुरू
शिक्षा मंत्री ने कहा कि खिलाड़ियों की माताओं को सम्मानित करने के लिए माता जीजाबाई पुरस्कार नाम से नई योजना शुरू की गई है। शिक्षा मंत्री ने राजकीय महाविद्यालय सुन्नी में सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए 31 हजार रुपए अपनी ऐच्छिक निधि से देने की घोषणा की।

Vijay