30 जून को खाली होगी शिक्षा निदेशक की कुर्सी, जानिए कारण

Tuesday, Jun 12, 2018 - 11:33 AM (IST)

शिमला: प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक डॉ. अमर देव 30 जून को सेवानिवृत्त हो रहे हैं, ऐसे में उनके पद पर किसे तैनाती देगी, इसको लेकर चर्चा का माहौल गर्म है। सूत्रों की मानें तो निदेशालय में इस समय कोई अधिकारी नियमों के अनुसार निदेशक के पद के लिए पात्र नहीं है, ऐसे में सरकार को भी इस पद पर नए निदेशक की नियुक्ति के लिए खासी मशक्कत करनी पड़ सकती है। नियमों के अनुसार विभाग के निदेशक के पद पर उसी अधिकारी को नियुक्ति दी जा सकती है जो संयुक्त निदेशक व अतिरिक्त के पद पर कम से कम 2 साल तक तैनात रहा हो। इसके अलावा कॉलेेज कैडर ही इसमें पात्र होगा। 


दूसरी तरफ इस समय निदेशालय में अतिरिक्त निदेशक स्कूल कैडर से हैं। इसके अलावा संयुक्त निदेेशक के पद पर तैनात अधिकारी कॉलेज कैडर से हैं लेकिन उनका कार्यकाल बतौर संयुक्त निदेशक काफी कम है। इसके अलावा इसमें अतिरिक्त निदेशक का कार्यकाल भी शामिल होगा, ऐसे में विभाग के निदेशक के पद पर नई तैनाती करना सरकार के लिए मुश्किल हो सकती है। 


डा. को मिल सकता है सेवा विस्तार
सूत्रों की मानें तो सरकार डा. अमर देव को सेवा विस्तार देेने पर भी विचार कर सकती है। हालांकि भाजपा सरकार ने सत्ता में आते ही सेवाविस्तार ने देने का फैसला लिया था लेकिन बाद में सरकार ने कुछेक अधिकारियों को सेवा विस्तार दिया है। शिक्षा निदेशक के पद के लिए पात्र अधिकारी न होने की सूरत में सरकार यह कदम उठा सकती है। वहीं पूर्व सरकार में निदेशक रहे डा. बी.एल. विंटा इस पद के पात्र हैं लेकिन उन्हें कांग्रेस का करीबी माना जाता है। इस कारण भाजपा सरकार उनकी पात्रता को दरकिनार कर सक ती है। हालांकि वह ही इस पद के लिए सभी नियमों को पूरा करते हैं। कांग्रेस कार्यकाल में वह एक साल तक इस पद रहे हैं। 

 

Ekta