खराब रिजल्ट वाले स्कूल शिक्षकों पर गिरेगी शिक्षा विभाग की गाज, जानने के लिए पढ़ें खबर

Sunday, May 06, 2018 - 01:49 AM (IST)

मंडी: शिक्षा विभाग ने बोर्ड परीक्षा में स्कूलों का परीक्षा परिणाम निराशाजनक रहने पर कड़ा संज्ञान लिया है। शिक्षा विभाग द्वारा अब निराशाजनक परीक्षा परिणाम वाले स्कूल मुखियों को कारण बताओ नोटिस जारी कर उनसे जवाब तलब किया जाएगा। यही नहीं, विभाग द्वारा अब उक्त स्कूलों में तैनात शिक्षकों की वेतन वृद्धि भी रोकी जाएगी। इसी कड़ी में उपनिदेशक उच्च शिक्षा अशोक शर्मा ने शनिवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हवाणी, परसदा, बगला गलू, सरकाघाट व सध्वाणी स्कूलों का औचक निरीक्षण किया और जिन स्कूलों का परीक्षा परिणाम निराशाजनक रहा है, उनसे इसका कारण जाना।


संतोषजनक जवाब न देने पर होगी विभागीय कार्रवाई
विभाग का कहना है कि अगर स्कूल मुखियों व शिक्षकों द्वारा परीक्षा परिणाम निराशाजनक रहने का संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया तो उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इस मौके पर उन्होंने स्कूल मुखियों सहित शिक्षकों का हिदायत दी कि छात्रों को गुणात्मक शिक्षा मुहैया करवाने में सत्र के शुरू में जुट जाएं ताकि आगामी समय में परीक्षा परिणाम में सुधार हो सके। यहीं नहीं अगर भविष्य में भी उन स्कूलों के परिणाम में सुधार नहीं आया तो संबंधित शिक्षकों पर सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी, जिसके लिए वे स्वयं जिम्मेदार होंगे। बता दें कि जिला के कुछ स्कूलों का 10वीं व 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम बहुत ही निराशाजनक रहा है, जिसके चलते अभिभावकों द्वारा शिक्षा विभाग की कार्यप्रणाली पर अंगुलियां उठाई जा रही हैं।


बीते वर्ष भी ली गई थी स्कूल मुखियों की क्लास
शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारियों द्वारा शिक्षा सत्र 2017-18 में भी निराशाजनक परीक्षा परिणाम वाले स्कूल मुखियों की क्लास ली गई थी। इस दौरान बहुत से स्कूलों में परीक्षा परिणाम कम रहने का मुख्य कारण शिक्षकों की कमी बताई गई थी।

Vijay