शिक्षा विभाग ने सोलन के 15 व नाहन के 11 निजी स्कूलों का खंगाला रिकॉर्ड

Thursday, Apr 11, 2019 - 04:34 PM (IST)

सोलन/नाहन(रवीन्द्र): निजी स्कूलों की मनमानी पर विभाग अब सख्त नजर आ रहा है। बुधवार को शिक्षा विभाग की टीमों ने सोलन व नाहन में निजी स्कूलों का निरिक्षण व रिकॉर्ड खंगाला। सोलन में शिक्षा विभाग की 3 टीमों ने 15 निजी स्कूलों का निरीक्षण किया और रिकॉर्ड खंगाला। इसमें सोलन जिला के कई जाने-माने स्कूल भी शामिल हैं। 

बैठक में नहीं आए थे कई स्कूल

इससे पहले विभाग ने शिक्षा उपनिदेशक की अध्यक्षता में निजी स्कूलों की बैठक बुलाई थी और उनसे स्कूल का रिकार्ड भी मांगा था, लेकिन कुछ स्कूलों ने इस बैठक में आना जरूरी नहीं समझा। अब विभाग के निर्देशों पर जिला में निजी स्कूलों के निरीक्षण के लिए 3 टीमों का गठन किया गया है। इन टीमों ने बुधवार को विभिन्न स्कूलों में जाकर निरीक्षण किया। तीनों टीमों की अध्यक्षता शिक्षा उपनिदेशक (एलीमैंटरी) सरवण कुमार, शिक्षा उपनिदेशक (हायर) योगेंद्र मखैक व शिक्षा उपनिदेशक (निरीक्षण) हरदेव सिंह कर रहे हैं। इसके अलावा प्रत्येक टीम में 2-2 प्रधानाचार्य, 1 अधीक्षक व एक वरिष्ठ सहायक शामिल है। बुधवार को इन टीमों ने विभिन्न स्कूलों में दस्तक दी।

इन बिंदुओं पर हो रही जांच

निजी स्कूलों में बेतहाशा फीस वृद्धि, स्कूलों में किताबें, स्टेशनरी व वर्दियां बेचने व योग्य शिक्षक न होने सहित कई अनियमितताओं की शिकायतें विभाग को बार-बार मिल रही थीं। कई स्कूलों में अभिभावकों के आंदोलन के बाद शिक्षा विभाग ने इसे गंभीरता से लिया है। पहले बैठक में स्कूलों से रिकार्ड मंगवाया गया और अब टीमें खुद स्कूलों में जाकर जांच कर रही हैं। इस दौरान टीमों ने जांच की है कि स्कूलों में फीस वृद्धि कितनी हुई है। किताबें व वॢदयां स्कूल में ही तो नहीं बेची जा रहीं, इसके अलावा स्कूलों में तैनात शिक्षक सभी योग्यताएं पूरी कर रहे हैं और उन्हें नियमानुसार वेतन भी मिल रहा है या नहीं। इसके अलावा स्कूल प्रबंधन द्वारा नियमों की अवमानना तो नहीं की जा रही है।

खामियां पाए जाने पर विभाग करेगा कार्रवाई

नाहन में उच्च शिक्षा विभाग सिरमौर की टीम ने शहर के विभिन्न निजी स्कूलों का निरीक्षण किया। इस दौरान करीब 4 बिंदुओं को लेकर स्कूलों में जांच की गई और रिकॉर्ड लिया गया। टीम द्वारा लिए गए रिकॉर्ड की बाद में जांच की जाएगी। जांच में खामियां पाए जाने के बाद विभाग द्वारा आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उपनिदेशक उच्च शिक्षा सिरमौर दिलवरजीत चंद्र ने बताया कि उच्च शिक्षा निदेशक के आदेशों पर टीमें बनाई गई हैं, जो जिला में सभी निजी स्कूलों का निरीक्षण करेंगी और फीस में बढ़ौतरी आदि विषयों पर जांच करेंगी। इसी कड़ी में जिला मुख्यालय में करीब 11 स्कूलों का निरीक्षण किया गया। इसके अलावा निरीक्षण अभी जारी है। इसी कड़ी में अन्य स्कूलों का निरीक्षण भी किया जाएगा।

Ekta