शिक्षा विभाग ने जिलों को दिए निर्देश, पोषण अभियान को बनाया जाए जन आंदोलन

Monday, Sep 10, 2018 - 09:49 AM (IST)

शिमला (प्रीति): प्रदेश सरकार ने पोषण अभियान को जन आंदोलन बनाने के आदेश जारी किए हैं। इसके तहत राज्य में जन-जन तक पोषण संबंधी जागरूकता फैलाई जाएगी। इसी कड़ी में शिक्षा विभाग ने सभी जिला उपनिदेशकों को इस अभियान का हिस्सा बनकर स्कूलों और कालेजों के छात्रों को इस बारे जागरूक करने व सुबह की प्रार्थना सभा में छात्रों को इस संबंध में शपथ भी दिलाने को कहा है। इसके साथ ही शिक्षकों को प्रार्थना सभा में छात्रों को अनीमिया, हाईजीन, डी-वार्मिंग व बैलेंस डाइट के बारे में बताना होगा। शिक्षक कक्षाओं में भी छात्रों के साथ इस विषय पर चर्चा कर सकते हैं। 

इस दौरान स्कूलों में छात्राओं के लिए हाईजीन संबंधी जागरूकता अभियान भी चलाने को कहा गया है, इसमें मैडीकल एक्सपर्ट द्वारा छात्रों को जानकारी दी जाएगी। इस अभियान को सफल बनाने के लिए शिक्षक स्कूल प्रबंधन समिति की भी मदद ले सक ते हैं। वे एस.एम.सी. के माध्यम से क्षेत्र में लोगों को जागरूक करने के लिए छात्रों के साथ जागरू कता रैली निकाल सकते हैं। इसके अलावा स्कूलों व कॉलेजों में पोस्टर मेकिंग, स्लोगन राइटिंग व क्विज कंपीटीशन भी करवाए जाएंगे। पोषण अभियान को लेकर जिला के स्कूलों और कॉलेजों में क्या-क्या गतिविधियां करवाई गईं, इसकी रिपोर्ट फोटो के साथ जिलों को शिक्षा निदेशालय व महिला एवं बाल विकास विभाग को भेजनी होगी। गौर हो कि सितम्बर माह में पूरे प्रदेश में यह पोषण अभियान चलाया जा रहा है।

विभाग ने जारी की पोषण अभियान की कॉलर ट्यून व रिंगटोन
विभाग ने पोषण अभियान को और लोकप्रिय बनाने के लिए कॉलर ट्यून व रिंगटोन जारी की है। इसे विभाग की वैबसाइट से डाऊनलोड किया जा सकता है। शिक्षा विभाग ने सभी राजकीय व संस्कृत कालेजों, शिक्षण संस्थानों के शिक्षकों व छात्रों को इस कॉलर ट्यून को डाऊनलोड करने को कहा है।

Ekta