प्रदेश के स्कूल और कॉलेजों के लिए शिक्षा विभाग ने सरकार से की यह मांग

punjabkesari.in Wednesday, Jul 08, 2020 - 11:59 AM (IST)

शिमला : कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को क्वारंटाइन किए जाने के लिए प्रदेश सरकार ने प्रदेश के कई स्कूलों और कॉलेजों को क्वारंटाइन सेंटर के रूप में प्रयोग किया था। नए शिक्षा सत्र को ध्यान में रखते हुए शिक्षा विभाग ने इन स्कूलों और कॉलेजों को अब क्वारंटाइन सेंटर से मुक्त करने की मांग सरकार से की है। हालांकि वर्तमान में स्कूल और कॉलेज में छात्रों का प्रवेश प्रारंभ नहीं हुआ है, परंतु शिक्षा विभाग स्कूल और कॉलेज में शिक्षकों को बुलाने की तैयारी कर रहा है। 

हिमाचल में अभी भी 772 सरकारी स्कूलों और 12 कॉलेज बाहरी राज्यों से आए लोगों को रखने के लिए संस्थागत क्वारंटाइन केंद्रों के तौर पर इस्तेमाल किए जा रहे हैं। शिक्षा विभाग ने सरकार को प्रस्ताव भेज कर इन स्कूल और कॉलेजों को क्वारंटाइन केंद्रों से मुक्त करने की मांग की है। शिक्षण संस्थानों में गतिविधियां शुरू करने के लिए सैनिटाइजेशन के लिए पर्याप्त समय की जरूरत होने का तर्क देते हुए यह प्रस्ताव भेजा है। सरकार को भेजे प्रस्ताव में बताया गया है कि कांगड़ा में पांच कॉलेज, शिमला में एक, सोलन-बिलासपुर और हमीरपुर में दो-दो कॉलेजों को संस्थागत क्वारंटीन केंद्रों के तौर पर प्रयोग किया जा रहा है। इसके अलावा 211 हाई और 561 सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में बाहरी राज्यों से लौटने वाले लोगों को ठहराया जा रहा है। बिलासपुर में 124, चंबा में 131, हमीरपुर में 160, कांगड़ा में 16, कुल्लू में 115, मंडी में 134, शिमला में 16, सिरमौढर में 3, सोलन में 45 और ऊना जिला में 28 स्कूलों को संस्थागत क्वारंटीन केंद्र बनाया गया है। 

स्कूल-कॉलेजों में शिक्षकों को 13 जुलाई से बुलाने की तैयारियों ने भी जोर पकड़ लिया है। एक साथ सभी शिक्षकों को बुलाने की जगह इसके लिए रोस्टर बनाने का विकल्प तैयार किया गया है। विभागीय अधिकारियों ने 13 जुलाई से ऑनलाइन पढ़ाई को मजबूती के साथ शुरू करने के लिए शिक्षकों को बुलाने का प्रस्ताव तैयार किया है। प्रस्ताव में शिक्षकों की ओर से क्लासरूम से पढ़ाई करवाने का वीडियो बनाकर बच्चों को भेजने के विकल्प पर विचार चल रहा है। इस तकनीक से शिक्षक ब्लैक बोर्ड पर पाठ पढ़ाकर उसका वीडियो बनाएंगे। जिसे व्हाट्सऐप ग्रुप के माध्यम से भेजा जाएगा। हालांकि इसको लेकर अंतिम फैसला सरकार की मंजूरी के बाद ही लिया जाएगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

prashant sharma

Recommended News

Related News