सरकार ने 1454 हड़ताली कंप्यूटर Teachers को दिया बड़ा झटका

Saturday, Dec 10, 2016 - 01:12 PM (IST)

शिमला: बीते 4 जुलाई से हड़ताल पर गए 1454 कम्प्यूटर शिक्षकों की सरकार ने छुट्टी कर दी है। अब 1134 स्कूलों में इन शिक्षकों की जगह नई भर्ती की जाएगी। शिक्षा विभाग ने 30 जून, 2017 तक स्कूलों में कम्प्यूटर शिक्षक मुहैया करवाने के लिए नाइलेट कंपनी के साथ एम.ओ.यू. किया था लेकिन स्कूलों मे पढ़ाई ठप्प है। इस संबंध में शिक्षा विभाग ने कंपनी को निर्देश जारी कर दिए हैं। शिक्षा विभाग ने नाइलेट कंपनी को नोटिस जारी करते हुए जवाबतलब किया है कि अभी तक कंपनी ने स्कूलों में दूसरे आई.टी. शिक्षकों को तैनाती क्यों नहीं दी। इस दौरान विभाग ने कंपनी को जल्द से जल्द एम.ओ.यू. के मुताबिक स्कूलों में कम से कम एक शिक्षक की तैनाती की व्यवस्था करने को कहा है।

उच्च शिक्षा निदेशक की ओर से कंपनी को जारी किए गए नोटिस में कहा गया है कि कंपनी एम.ओ.यू. की शर्तों का पालन नहीं कर रही है। कंपनी की ओर से एम.ओ.यू. के माध्यम से स्कूलों में जो आई.टी. शिक्षक तैनात किए गए थे वे पिछले करीब 5 माह से स्कूल नहीं आ रहे हैं, ऐसे में कंपनी को स्कूलों में शिक्षकों की अतिरिक्त व्यवस्था करनी थी लेकिन कंपनी ने इस मामले को लेकर गंभीरता नहीं दिखाई। इसके कारण छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हुई है। 

एक आई.टी. शिक्षक की तैनाती करने के आदेश
उच्च शिक्षा निदेशक ने कंपनी को कहा है कि वह जल्द से जल्द स्कूलों में एम.ओ.यू. के मुताबिक शिक्षकों की तैनाती करें। इसके साथ ही फौरी तौर पर उन स्कूलों में कम से कम एक आई.टी. शिक्षक की तैनाती करने के आदेश कंपनी को दिए गए हैं जहां पर वर्तमान में आई.टी. का एक भी शिक्षक नहीं है। दूसरी तरफ क म्प्यूटर शिक्षकों की हड़ताल अभी भी जारी है।