ई राष्ट्रीय शिक्षा नीति राष्ट्र में एक अभियान की तरह चलेगी: गोविंद सिंह ठाकुर

punjabkesari.in Tuesday, Sep 07, 2021 - 05:55 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप) : कुल्लू जिला में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशभर के शिक्षकों के साथ संवाद किया, जिसमें कुल्लू जिला में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर वर्चुअली कार्यक्रम के माध्यम से जुड़े। जिसमें प्रधानमंत्री के संबोधन को सैंकड़ो शिक्षकों व पंचायत प्रतिनिधियों ने सुना। इस दौरान कुल्लू जिला में गोविंद सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लेकर कार्यशाला की अध्यक्षता की, जिसमें जिलाभर के सैंकड़ो शिक्षकों, पंचायत प्रतिनिधियों, अभिभावकों व छात्रों ने भाग लिया। जिला स्तरीय कार्यशाला में समग्र शिक्षा अभियान के प्रोजेक्ट डायरेक्टर वीरेंद्र शर्मा, शिक्षा बोर्ड के डायरेक्टर सुरेश सोनी, रिसोर्स पर्सन ने भाग लिया। 

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने बताया कि भारत सरकार के माध्यम से हिमाचल प्रदेश को स्टार प्रोजेक्ट मंजूर हुआ है जिसमें नई शिक्षा नीति के ढांचे को सदृढ़ करने के लिए 659 करोड़ रूपये की स्वीकृति मिली है। उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट के माध्यम से पूरे प्रदेश के 12 जिलों में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लेकर वर्कशॉप करेंगे। जिसमें नई राष्ट्रीय नीति 2020 को धरातल पर उतारने के लिए चर्चा होगी। उन्होंने कहाकि कहाकि हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा से इस तरह की कार्यशाला को शुरू किया है आज कुल्लू जिला में हिमाचल प्रदेश शिक्षा बोर्ड ने कार्यशाला आयोजित की है, जिसमें  प्रदेश सरकार शिक्षा विभाग ने एक प्लान तैयार कर रही है पूरे प्रदेश मे कार्यशाला करने के बाद एक एक्शन प्लान के तहत प्रदेश में नई राष्ट्रीय नीति लागू होगी। 

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्ष बोर्ड धर्मशाला के निदेशक सुरेश सोनी ने बताया कि नई राष्ट्रीय नीति 2020 में हुई थी, जिसमें केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार के द्वारा क्रियान्वित करने के लिए संकल्प लिया गया था। उन्होंने कहाकि हिमाचल प्रदेश नई राष्ट्रीय नीति को अग्रिणी राज्य के रूप में उभर रहा है। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को क्रियान्वयन करने के लिए सभी एजेसियां कार्य कर रही है। जिसमें नई राष्ट्रीय नीति का केंद्र बिंदु छात्र, शिक्षक, समाज भी है जिसमें शिक्षा को मौलिक अधिष्ठान के साथ जोड़ने के लिए प्रयास किया जा रहा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News