NGT के आदेशों पर डस्टबिन फ्री हुआ नाहन, अब घर-घर जाकर उठाया जा रहा कूड़ा

Saturday, Jul 04, 2020 - 05:06 PM (IST)

नाहन (सतीश): एनजीटी के आदेशों के बाद अब ऐतिहासिक शहर नाहन डस्टबिन फ्री हो गया है। शहर के किसी भी कोने में अब कूड़े से भरे डस्टबिन नजर नहीं आएंगे। दरअसल नाहन नगर परिषद द्वारा नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल को सौंपी गई एक रिपोर्ट में कहा गया था कि नगर परिषद द्वारा शहर में घर-घर से कूड़ा उठाया जा रहा है, ऐसे में नगर परिषद को एनजीटी द्वारा आदेश दिए गए थे कि यदि कूड़ा घर-घर से उठाया जा रहा है तो शहर को डस्टबिन फ्री किया जाए, जिसके बाद नगर परिषद नेे शहर से डस्टबिन उठा कर इन्हें डंपिंग साइट पर रख दिया है।

नगर परिषद के एसडीओ परवेज इकबाल ने बताया कि परिषद द्वारा शहर में 6 गाड़ियां लगाई गई हैं जो प्रतिदिन शहर का कूड़ा उठाती हैं। शहर के जिन हिस्सों में गाड़ियां नहीं जा पाती हैं वहां नगर परिषद द्वारा सफाई कर्मचारी तैनात किए गए हैं जो घर-घर से कूड़ इकट्ठा कर गाड़ियाें में डालते हैं। उन्होंने कहा कि नगर परिषद लगातार लोगों से सहयोग की अपील कर रही है वही यदि किसी व्यक्ति ने कूड़ा इधर-उधर फैंका तो ऐसे लोगो के खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी, साथ ही जुर्माना भी वसूला जाएगा।

बता दें कि नाहन में करीब 10 हजार घर, दुकानें, होटल, रेस्तरां व ढाबे शामिल हैं, जहां से नगर परिषद द्वारा कूड़ा उठाया जाता है। नगर परिषद द्वारा कूड़ा एकत्रित करने की एवज में 50 रुपए से लेकर 500 रुपए तक का मासिक शुल्क लिया जाता है। उम्मीद की जा रही है कि डस्टबिन फ्री होने के बाद नाहन शहर एक बार फिर साफ और स्वच्छ होगा, जिसके लिए नाहन शहर पुराने समय में जाना जाता था।

Vijay