Dustbin Free हुआ कांगड़ा, नगर परिषद ने हर घर में रखवाए 2 Dustbin

Thursday, Jul 11, 2019 - 04:32 PM (IST)

धर्मशाला (नृपजीत निप्पी): कांगड़ा पर्यटन और धार्मिक स्थल अब डस्टबिन फ्री हो गया है। गौरतलब है कि हजारों की तादाद में हर दिन श्रद्धालु यहां मां ब्रजेश्वरी माता के दर्शनों के लिए पहुंचते हैं और ऐसे में कांगड़ा को साफ-सुथरा रखना नगर परिषद के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। उसी को मद्देनजर रखते हुए नगर परिषद कांगड़ा के अध्यक्ष ने हर घर को नि:शुल्क डस्टबिन बांटने की योजना का शुभारंभ किया है। कांगड़ा शहर के हर घर को नगर परिषद 2 डस्टबिन देगी, जिसमें लोगों को गीला व सूखा कचरा रखना होगा। इसके बाद रोजाना की तरह सफाई कर्मी घर से ही कूड़ा उठा लेंगे।

सफाई कर्मी घर-घर जाकर उठाएंगे कूड़ा

शहर से पहले ही डस्टबिन उठवा लिए गए हैं ताकि लोग कूड़ेदानों में कूड़ा न फैंके। नगर परिषद अध्यक्ष अशोक शर्मा ने वार्ड नंबर 5, 7 व 9 के बाशिंदों को नीले व हरे रंग के कूड़ेदान नि:शुल्क बांटे हैं और जल्द ही सभी वार्डों में स्थापित घरों को ये कूड़ेदान पहुंचा दिए जाएंगे। नगर परिषद अध्यक्ष ने बताया कि एक सप्ताह के भीतर नगर के सभी वार्डों में घर-घर ये कूड़ेदान पहुंचा दिए जाएंगे। सफाई कर्मी घर-घर जाकर कूड़ा उठाएंगे और इसकी एवज में नगर परिषद प्रत्येक घर से 50 रुपए प्रतिमाह वसूल करेगी। नगर के डूंगा बाजार, कॉलेज रोड के व्यस्त चौराहों पर सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए गए हैं ताकि कूड़ा-कचरा फैलाने वालों पर शिकंजा कसा जा सके।

डोर-टू-डोर उठाया जा रहा कूड़ा

नगर परिषद द्वारा 1882 घरों, 1216 दुकानों, 23 ढाबों, 17 स्कूलों, 15 निजी संस्थानों और 28 सरकारी संस्थानों के अलावा डिग्री कॉलेज और पॉलीटैक्निक कॉलेज से डोर-टू-डोर कूड़ा उठाया जा रहा है और इसका सही ढंग से निष्पादन किया जा रहा है।

होटल व रैस्टोरैंट संचालकों को खुद रखने होंगे डस्टबिन

परिषद ने होटल व रैस्टोरैंट संचालकों से भी बैठक की। होटल मालिकों से परिषद ने कहा कि उन्हें होटल के हर कमरे व रसोई में गीला व सूखा कचरा रखने के लिए डस्टबिन खुद रखने होंगे। सूखा व गीला कचरा अलग-अलग कर रखना होगा। ऐसा न होने की सूरत में परिषद होटल या फिर रैस्टोरैंट संचालकों का कूड़ा नहीं उठाएगी।

Vijay