जिसने लगाई है वैक्सीन की दोनों डोज, उसे ही मिलेगा दशहरा उत्सव में प्रवेश

punjabkesari.in Monday, Oct 11, 2021 - 06:47 PM (IST)

कुल्लू (ब्यूरो) : अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव में देवी-देवताओं के साथ आने वाले सभी देवलुओं, पुजारियों व कार कूनो को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगवानी होगी। जिस व्यक्ति को एक डोज प्राप्त हुई है और 84 दिन की अवधि पूरी नहीं हुई है वह व्यक्ति देवता के साथ ढालपुर मैदान नहीं आ सकेगा। डीसी कुल्लू आशुतोष गर्ग ने कहा कि दहशरा उत्सव में बड़ी संख्या में लोग और श्रद्धालु आएंगे और इसके दृष्टिगत महामारी के प्रसार को रोकने के लिए एहतियाती उपाय करना और सख्त कदम उठाना अनिवार्य है। वैक्सीन के टीके के बिना भीड़भाड़ के क्षेत्र में अथवा दशहरा उत्सव में आने का परहेज करें।
उपायुक्त ने कहा कि जिन लोगों को खांसी जुखाम जैसे लक्षण हो वह दशहरा उत्सव के दौरान ढालपुर मैदान में न आएं क्योंकि वह स्वयं संक्रमित हो सकते हैं और दूसरों में भी इसे प्रसारित कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि दशहरा उत्सव में आने वाले देवताओं के रूट पर अथवा जहां कुछ देवता एक ही रास्ते में एकत्र होंगे वहां पर उपमंडल स्तर पर टी में रहेंगे जो देव समाज से जुड़े लोगों को मास्क पहनने के लिए प्रेरित करेंगे और उनके वैक्सीनेशन की स्थिति का पता लगाएंगे। आशुतोष गर्ग ने बताया कि जिला में 340237 लोगों को कोरोना की पहली डोज उपलब्ध करवाई गई है और दूसरी डोज 173034 लोगों ने ही प्राप्त की है और इस तरह अभी तक केवल 50 प्रतिशत लोगों को दूसरी डोज लगी है।
उन्होंने चिंता जाहिर की कि जिला में लगभग 36000 लोग ऐसे हैं जिन्हें पहली डोज प्राप्त किए 84 दिन की अवधि पूरी हो गई है लेकिन दूसरी वैक्सीन के लिए स्वास्थ्य केंद्रों पर नहीं पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि ढालपुर मैदान में स्वास्थ्य विभाग द्वारा दशहरा के दौरान तीन विशेष काउंटर स्थापित किए जाएंगे, जिनमें लोगों का वैक्सीनेशन करने की सुविधा प्रदान की जाएगी। ढालपुर मैदान में स्थानीय लोगों के अलावा बाहरी प्रदेशों से आने वाले सैलानियों व प्रवासी लोगों को भी वैक्सीन प्रदान की जाएगी। जिलाधीश ने समाज कल्याण विभाग को निर्देश दिए कि जिला के समस्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका कल से ही घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करेगी और जिन लोगों को पहली वैक्सीन प्राप्त किए 84 दिन की अवधि पूरी हो गई है उनकी सूची तैयार करके स्वास्थ्य विभाग को अथवा उनके कार्यालय में सौंपेगी।
उन्होंने कहा कि एक आंगनबाड़ी के अंतर्गत केवल 300 लोग हैं और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से अपेक्षा की कि अगले तीन-चार दिनों के भीतर सभी घरों में वैक्सीनेशन के स्टेटस का पता करके इसकी सूची तैयार कर ले और लोगों को दूसरी डोज प्राप्त करने के लिए प्रेरित करें और आग्रह करें। उन्होंने कहा कि गांव के क्लस्टर बनाकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा मोबाइल वैन के माध्यम से भी लोगों को घर द्वार के समीप वैक्सीन की दूसरी डोज उपलब्ध करवाई जा सकती है। 
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुशील चंद्र ने कहा कि कोरोना वायरस इनकी दोनों डोज प्राप्त करने के बाद व्यक्ति में एंटीबॉडी बनती है और काफी हद तक व्यक्ति महामारी के प्रकोप से सुरक्षित हो जाता है। उन्होंने तमाम सब लोगों से अपील की जिन्हें 84 दिन की अवधि पूरी हो गई है वह अपनी दूसरी डोज जल्द से प्राप्त कर लें और अपने आप को सुरक्षित करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rajneesh Himalian

Recommended News

Related News