धर्मशाला में India-Australia टैस्ट मैच के दौरान ‘इस’ जगह पर रहेगी नजर

Saturday, Feb 25, 2017 - 05:48 PM (IST)

शिमला: धर्मशाला स्थित एच.पी.सी.ए. क्रिकेट स्टेडियम में भारत और आस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले टैस्ट मैच में विशेष रूप से पिच पर नजर रहेगी। धर्मशाला में अब तक हुए अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय और टी-20 क्रिकेट मैचों में यहां की पिच की खूब सराहना हो चुकी है। धर्मशाला स्थित क्रिकेट स्टेडियम पर विभिन्न क्रिकेट मैचों के लिए तैयार की गई पिचों पर तेज गेंदबाजों को अच्छा उछाल मिला है और साथ ही बल्लेबाजों के लिए भी यह पिच काफी मददगार साबित हुई है लेकिन धर्मशाला में आगामी मार्च माह में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय स्तर का टैस्ट मैच खेला जाएगा और इस दौरान पिच का असली टैस्ट होगा कि यहां कि पिच टैस्ट मैच के लिए कैसी रहती है। 

टैस्ट मैचों में पिच स्पिन गेंदबाजों के लिए मददगार 
आम तौर पर भारत में होने वाले टैस्ट मैचों में पिच स्पिन गेंदबाजों के लिए मददगार साबित होती है और अब जब धर्मशाला पहली बार अंतर्राष्ट्रीय टैस्ट मैच की मेजबानी करने जा रहा है तो यह देखना दिलचस्प होगा कि टैस्ट मैच में यहां की पिच पर गेंद क्या कमाल दिखाती है। भारत और आट्रेलिया के बीच टैस्ट सीरीज का आखिरी टैस्ट मैच धर्मशाला में खेला जाना है। यह मुकाबला 25 से 29 मार्च तक खेला जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय और टी-20 मुकाबलों की मेजबानी करने के बाद अब धर्मशाला में टैस्ट मैच होने जा रहा है। धर्मशाला को टैस्ट मैच की मेजबानी मिलना हिमाचल प्रदेश के लिए ऐतिहासिक पल है।

धर्मशाला में खेले गए अब तक के अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों पर एक नजर
धर्मशाला में अब तक 3 एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले जा चुके हैं। अभी हाल ही में यहां पर भारत और न्यूजीलैंड के बीच एकदिवसीय मुकाबला खेला गया था, जिसमें भारत ने जीत दर्ज की थी। इसी के साथ यहां अब तक खेले गए 3 एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों में से 2 में भारत को जीत मिली है जबकि एक मैच में हार का सामना करना पड़ा था। इसके अलावा बीते वर्ष 2 अक्तूबर को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए मैच में दक्षिण अफ्रीका ने 7 विकेट से मैच जीता था। इससे पूर्व वर्ष 2013 में धर्मशाला में पहली बार खेले गए अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मुकाबले में इंगलैंड ने भारत को 7 विकेट से हराया था। इसके बाद वर्ष 2014 में यहां खेले गए दूसरे अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मुकाबले में भारत ने वैस्टइंडीज को 59 रनों से हराया था।

वर्ष 2015 में मिला था धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम को ‘टैस्ट स्टेटस’
धौलाधार की हसीन वादियों के बीच धर्मशाला में बने खूबसूरत एच.पी.सी.ए. क्रिकेट स्टेडियम पर अब समय-समय पर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट टैस्ट मैच भी होंगे। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आई.सी.सी.) ने बीते वर्ष 2015 के नवम्बर माह में धर्मशाला स्थित इस स्टेडियम को ‘टैस्ट स्टेटस’ प्रदान किया गया था।