27 साल से घर पर दीवाली नहीं मनाई, बस ड्यूटी निभाई

Friday, Oct 28, 2016 - 01:02 AM (IST)

कुल्लू: जब से ड्यूटी पर तैनात हुए तब से लेकर आज तक 27 सालों से दीवाली कभी अपने घर नहीं मना पाए। हालांकि परिजन, मित्र हर साल फोन पर हमें दीवाली के त्यौहार की बधाई देते हैं लेकिन इस बात का कोई रंज महसूस नहीं हुआ। आज भी दीवाली के त्यौहार पर हर साल की तरह पूरी तन्मयता से अपनी ड्यूटी पूरी करता हूं ताकि हमारे कारण अपने घरों में दीवाली का त्यौहार मना रहे हजारों लोग चैन से इसे मना सकें।

 

यह कहना है जिला कुल्लू के मुख्यालय स्थित अग्रिशमन केंद्र में तैनात सब फायर अधिकारी दुर्गा दास व मनाली अग्रिशमन केंद्र में तैनात अधिकारी कमल स्वरूप का। उनका कहना है कि हमारे 2 परिवार हैं। एक जो घर पर दीवाली मना रहे हैं और दूसरा अपना कार्यस्थल। यहां भी दीवाली का त्यौहार सभी कर्मचारी मिलकर मनाते हैं और आपस में अपनी खुशियां बांटते हंै। दीवाली की रात को सब मिलकर यही दुआ करते हैं कि भगवान दीवाली के त्यौहार पर सबके घरों को खुशियों से भर दे और अग्रिकांड जैसी कोई घटना किसी को पूरी उम्र का दर्द देकर न जाए।

 

उक्त अधिकारियों का कहना है कि अगर उनकी ड्यूटी से हजारों लोग अपने परिवार संग दीवाली मनाने का मजा ले सकते हैं तो इससे बड़ी और क्या खुशी होगी। दुर्गा दास कहते हैं कि मेरे जीवन में हर साल ऐसा पल आना चाहिए ताकि हजारों लोगों की दुआएं मुझे मिल सकें। कुल्लू में तैनात अधिकारी का कहना है कि दीवाली की रात 30 अग्रिशमन विभाग के तथा 2 आईपीएच विभाग के कर्मचारी कार्यालय में तैनात रहेंगे और हम सब मिलकर हर साल की तरह दीवाली पर सामूहिक भोज का आनंद लेंगे और दुख-सुख को आपस में बांटेंगे।

 

इन बहादुरों को हमारा सलाम
मंडी के अधिवक्ता अनिल कुमार, भाजपा युवा मोर्चा मंडल अध्यक्ष अर्जुन सिंह, दमनदीप सिंह, सुनील शर्मा, चेतन कपूर, मातुल बहल व नीरज कमल बरवाल ने कहा कि हम बेहतर तरीके से दीवाली मनाएं, इसलिए भारतीय सेना, पुलिस, स्वास्थ्य विभाग, अग्रिशमन विभाग व अन्य ऐसे ही कर्मचारी अपनी खुशियों को कुर्बान करके अपना कर्तव्य निभाते हैं। इन बहादुरों को हम सलाम करते हैं और इनकी खुशहाली की कामना करते हैं।