बर्फबारी होने से डलहौजी में कई गांवों का टूटा संपर्क, सैलानियों की बढ़ी मुश्किलें (Video)

Friday, Dec 14, 2018 - 05:19 PM (IST)

डलहौजी (सुभाष महाजन): बदलते मौसम के चलते पर्यटन नगरी डलहौजी में पिछले कुछ दिनों से बारिश और बर्फबारी का दौर जारी रहा। डलहौजी सहित विभिन्न इलाकों में कहीं बूंदाबांदी तो कहीं बर्फबारी होने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। तापमान में लगातार गिरावट के चलते डलहौजी में कड़ाके की सर्दी भी पड़ने लगी। इसके अलावा यहां के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल खजियार की राह को बर्फबारी ने रोक दिया। डलहौजी खजियार मार्ग के बीच सड़क पर बर्फ की मोटी चादर बिछी होने के कारण बारा पत्थर से खजियार तक वाहनों की आवाजाही बंद हो गई। जिस कारण डलहौजी से लक्कड़मंडी, डैनकुंड, खजियार व जोत में आने वाले कई गांवों का संपर्क टूट चुका है। 


इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को भारी परेशानियों का सामना भी करना पड़ रहा है। हालांकि प्रशासन द्वारा इन मार्गो को जल्द से जल्द खोलने के उचित कदम उठाए जा रहे हैं ताकि स्थानीय लोगों व पर्यटकों को किसी प्रकार की परेशानियों का सामना न करना पड़े। इसके इलावा इस बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए पर्यटक भारी संख्या में डलहौजी का रुख कर रहे हैं। इस सबंध में लो.नि.वि. डलहौजी मंडल के एक्सियन सुधीर मित्तल ने बताया कि खजियार मार्ग को बहाल करने के पूरे प्रयास किए जा रहे हैं।


इसके लिए विभाग द्वारा बनाए गए प्लान के मुताबिक इस विंटर सीजन में खजियार में एक ट्रक और स्नोकटर मौजूद रहेगा, जोकि खजियार वाली तरफ से बर्फ को हटाने का कार्य करेंगे। ताकि पर्यटकों व टैक्सी चालकों को कोई परेशानी न आए और उन्होंने पर्यटकों व स्थानीय लोगों से आह्वान किया है कि मौसम के मिजाज को देखकर ही ऊपरी इलाकों में जाएं। क्योंकि बर्फ हटाने के बावजूद भी सड़क मार्ग पर फिसलन बनी रहती है जिससे दुर्घटना होने का भय बना रहता है। ऐसे में बेहतर रहेगा कि वाहन चलाते समय भी विशेष एहतियात बरतें।

Ekta