ड्रंक एंड ड्राइव पर पुलिस की पैनी नजर, इस साल किए 861 चालान

Monday, Oct 29, 2018 - 04:46 PM (IST)

हमीरपुर (शिवम): हमीरपुर पुलिस विभाग ने ड्रंक एंड ड्राइव के अंतर्गत खास अभियान चलाया है, जिसके तहत पुलिस जिला भर के सभी इलाकों में गश्त लगा रही है। ऐसे में अगर पुलिस के इस अभियान के असर की बात करें तो पिछले साल के डैथ रेट के मुकाबले इस साल 25 प्रतिशत की कमी आई है, जबकि दुर्घटनाओं में घायल होने के मामलों में 45 प्रतिशत तक की भारी कमी आई है। वहीं अगर इस महीने में ड्रंक एंड ड्राइव के किए गए चालानों के आंकड़ों की बात करें तो पुलिस ने अभी तक 209 चालान किए हैं। ऐसे में हमीरपुर व बड़सर में 11, भोरंज में 14, नादौन में 40 व सुजानपुर में सबसे अधिक 85 चालान ड्रंक एंड ड्राइव के किए गए हैं। वहीं 48 चालान अन्य ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन के भी दर्ज किए गए हैं। 

पुलिस की इस मुहिम के चलते जिला में दुर्घटनाओं के कारण मरने वालों और घायल होने के आंकड़ों में भारी गिरावट आई है। ऐसे में 2017 में दुर्घटनाओं में मरने वालों का आंकड़ा जिला भर में 34 था, जबकि पुलिस द्वारा चलाए गए अभियान के बाद इस साल का यह आंकड़ा 27 है, जोकि पिछले साल के मुकाबले 25 प्रतिशत कम है। वहीं दुर्घटनाओं में घायल होने वालों का आंकड़ा पिछले साल 233 था, जबकि इस साल यह आंकड़ा 45 प्रतिशत तक कम होकर 140 तक पहुंच चुका है। 

सुजानपुर व नादौन का बेहतरीन प्रदर्शन
अगर 2017 व 2018 के सितम्बर माह तक के आंकड़ों की बात करें तो 2017 में ड्रंक एंड ड्राइव के तहत 435 चालान किए गए थे, जबकि वर्ष 2018 में इसके दोगुने यानि 861 चालान किए जा चुके हैं। विभाग की मानें तो इस अभियान में सुजानपुर व नादौन में सबसे कड़े कदम उठाए जा रहे हैं और इन 2 खंड क्षेत्रों में सबसे अधिक चालान किए जा रहे हैं। ऐसे में नादौन में इस वर्ष 225 चालान और सुजानपुर में 279 ड्रंक एंड ड्राइव के चालान किए गए हैं। वहीं बड़सर में ये आंकड़े 67, भोरंज में 96 ओर हमीरपुर में 93 के करीब हैं, जबकि 101 अन्य टै्रफिक चालान इसी अभियान के दौरान किए गए हैं।  

आगे भी जारी रहेगा अभियान 
लोगों की सुरक्षा व इस अभियान के चलते जिला में होने वाले क्राइम रेट, डैथ रेट व दुर्घटनाओं में घायलों के आंकड़ों में भारी गिरावट को मद्देनजर रखते हुए पुलिस की ओर से ड्रंक एंड ड्राइव का यह खास अभियान भविष्य में भी जारी रहेगा।

सुजानपुर में एक भी चोरी का केस नहीं
जानकारी के अनुसार पुलिस द्वारा इस तरह से लगातार गश्त पर रहने के कारण जिला में होने वाले क्राइम में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है। ऐसे में पुलिस के डर के कारण सभी उपद्रवों में डर का माहौल बना हुआ है, जिसके चलते इलाके में होने वाली चोरी इत्यादि जैसे मामलों में भी गिरावट दर्ज की गई है। वहीं अगर सुजानपुर खंड क्षेत्र की बात की जाए तो यहां इस साल एक भी चोरी की वारदात सामने नहीं आई है।

Ekta