नशे के विरुद्ध रैली निकाल रहे युवकों से पुलिस के सामने उलझा नशा तस्कर परिवार

Wednesday, Aug 08, 2018 - 06:33 PM (IST)

इंदौरा (अजीज): पुलिस थाना इंदौरा के अंतर्गत मंड क्षेत्र के विभिन गांवों के युवा नशे के विरुद्ध उग्र हो गए हैं। यहां ठाकुरद्वारा, बरोटा, बकराड़वां व गगवाल आदि गांवों में सैंकड़ों युवाओं ने रैली निकाली। युवा वर्ग ने नशीले पदार्थों का कारोबार करने वाले लोगों के घर-घर जाकर हाथ जोड़कर आग्रह किया कि आज के बाद नशे का कारोबार करना बंद कर दें नहीं तो कल से जो भी नशे के कारोबार में संलिप्त पाया गया, युवा वर्ग उसकी छित्तर परेड करने से गुरेज नहीं करेगा। रैली में स्वामी विवेकानन्द युवा मंडल सहित ठाकुरद्वारा व अन्य गांवों के युवाओं ने भाग लिया।

पुलिस के सामने युवकों से उलझा नशा तस्कर परिवार
वहीं मंड में नशा तस्करों के हौसले इतने बुलंद हैं कि उन्हें पुलिस का भी कोई खौफ नहीं है। बता दें कि जब उक्त रैली में लोगों को जागरूक कर रहे स्थानीय युवक पुलिस को साथ लेकर गगवाल में एक कथित नशा तस्कर के घर उनसे नशे का कारोबार न करने का आग्रह करने पहुंचे तो पुलिस के सामने ही नशा तस्कर परिवार युवकों से उलझ पड़ा और लड़ाई-झगड़ा करने पर उतारू हो गया। खास बात यह है कि उस समय उक्त परिवार ने अवैध रूप से शराब निकालने की भट्ठी भी सरेआम चला रखी थी। मौके पर सुनील, राजेश ठाकुर, अजय कुमार, राजीव कुमार, अरुण कुमार व बंटी आदि ने बताया कि उस परिवार ने दोटूक कहा कि वे इस कारोबार को बंद नहीं कर सकते क्योंकि इसी से उनकी रोजी-रोटी चलती है।

शराब की भट्ठी को किया तहस-नहस
इस पर युवकों ने मौके पर ही पुलिस को साथ लेकर शराब की भट्ठी को तहस-नहस कर दिया। वहीं पुलिस ने शराब तैयार करने के अन्य उपकरणों को जब्त करने के साथ 6 कैन शराब के बरामद किए, जिनकी मात्रा 1.60 लाख मिलीलीटर आंकी गई जबकि लाखों मिलीलीटर अवैध रूप से तैयार की जा रही कच्ची शराब को मौके पर बहाकर नष्ट कर दिया गया। पुलिस ने उक्त शराब को कब्जे में लेकर आरोपी सुधीर पुत्र करनैल निवासी गांव गगवाल, तहसील इंदौरा, जिला कांगड़ा के विरुद्ध मामला दर्ज कर कारवाई शुरू कर दी है।

मंड को नहीं बनने दिया जाएगा नशे की मंडी  
युवकों ने बताया कि वे गांव-गांव जाकर युवाओं को नशे के विरुद्ध जागरूक करेंगे और अधिक से अधिक युवाओं को नशे के विरुद्ध इस अभियान से जोड़ा जाएगा। इस दौरान ठाकुरद्वारा पुलिस चौकी प्रभारी सुरेंद्र राणा ने भी लोगों को नशे के दुष्प्रभावों बारे जागरूक किया। वहीं युवकों ने कहा कि मंड को नशे की मंडी नहीं बनने दिया जाएगा और कल से जो भी नशे का कारोबार करता पाया गया, युवक उसी समय उसकी धुनाई करेंगे। उन्होंने प्रैस को बताया कि या तो पुलिस इस कारोबार पर अंकुश लगा ले नहीं तो युवक अपने स्तर पर अपने तरीके से कार्रवाई करेंगे।

क्या कहते हैं एस.पी. कांगड़ा
एस.पी. कांगड़ा संतोष पटियाल ने कहा कि युवाओं का नशे के विरुद्ध आगे आने का हम स्वागत करते हैं। जहां कहीं भी युवाओं को नशे के विरुद्ध कोई सूचना मिलती है वे पुलिस को साथ लेकर जाएं। स्वयं कानून हाथ में न लें। यदि नशा तस्कर फिर भी युवाओं से उलझेंगे तो ऐसे नशा तस्करों के विरुद्ध आपराधिक मामला भी दर्ज किया जाएगा और किसी भी तरह के असामाजिक तत्व को बख्शा नहीं जाएगा।

Vijay