हमीरपुर के पक्का भरो में वैटर्नरी दवाई स्टोर में ड्रग विभाग की दबिश, 10 सैंपल जांच के लिए भेजे

Saturday, Jan 21, 2023 - 09:05 PM (IST)

जाहू (शमशेर सिंह): हमीरपुर जिले में दवाओं की बढ़ती डुप्लीकेसी को रोकने के लिए ड्रग विभाग हरकत में आ गया है। ड्रग कंट्रोल अथॉरिटी ने भी इस संदर्भ में ड्रग इंस्पैक्टरों को सख्त कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए हैं। इसी फेहरिस्त के चलते ड्रग विभाग ने जिले के सबसे बड़े वैटर्नरी दवाई स्टोर हमीरपुर पक्का भरो में दबिश देकर दवाइओं के 10 सैंपल लिए, जिन्हें जांच के लिए विभागीय टैस्टिंग लैबोरेटरी चंडीगढ़ तथा कंडाघाट को भेज दिया है।

कालाअंब में नामी फार्मास्यूटिकल कंपनी का हो चुका है भंडाफोड़
बता दें प्रदेश में बार-बार पशुओं की दवाई बनाने वाली कंपनियों के कारनामे सामने आते रहे हैं, जिसमें औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब में एक नामी फार्मास्यूटिकल कंपनी का भंडाफोड़ हुआ था। इसमें स्टोरों से भारी मात्रा में वैटर्नरी बाेलस, प्राइमरी पैकिंग मैटीरियल, इंजैक्शन तथा फ्राॅड लेबल बरामद किए गए थे। लिहाजा बार-बार इस तरह के मामले उजागर होने से विभाग ने दवाओं के सैंपल लिए, जिनमें एनीमल एंटीबायोटिक, एंटीवर्मन दवाएं मुख्य थीं। छापामारी के दौरान पालमपुर के संयुक्त निदेशक वैटर्नरी तथा उपनिदेशक वैटर्नरी हमीरपुर भी मौके पर मौजूद रहे। सूत्रों से पता चला है कि हमीरपुर जिले में प्रदेश व अन्य पड़ोसी राज्यों की कंपनियों से सप्लाई होने वाले प्रोडक्ट्स संदेह के घेरे में पाए जा रहे हैं, जिस पर विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।

पड़ोसी राज्यों से सप्लाई होने वाली दवाओं पर बढ़ाई गश्त : दिनेश गौतम
ड्रग इंस्पैक्टर दिनेश गौतम ने बताया कि हमीरपुर जिले के सबसे बड़े वैटर्नरी दवाई स्टोर पक्का भरो में दवाओं के सैंपल लिए गए हैं। दवाई स्टोर से 10 सैंपल लिए, जिन्हें जांच के लिए विभागीय लैबोरेटरी चंडीगढ़ तथा कंडाघाट को भेज दिया गया है। उन्होंने कहा कि पड़ोसी राज्यों से सप्लाई होने वाली दवाओं पर गश्त भी बढ़ा दी गई है। उन्होंने कहा कि इस जांचीय फेहरिस्त में नादौन की ड्रग इंस्पैक्टर आकांक्षा शर्मा तथा संयुक्त निदेशक वैटर्नरी पालमपुर तथा उपनिदेशक वैटर्नरी मौके पर मौजूद रहे।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay