मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना से महिलाओं के सपनों को लगे पंख

Friday, Dec 14, 2018 - 03:51 PM (IST)

हमीरपुर (शिवम): हमीरपुर जिला से मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत स्वरोजगार के लिए व्यवसाय स्थापित करने वाले युवाओं में से 34 प्रतिशत महिलाएं उभर कर सामने आई हैं। जानकारी के लिए बता दें कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत उद्योग विभाग ने अभी तक जिला भर में 74 युवाओं के स्वरोजगार आवेदन स्वीकृत किए हैं, जिनमें 25 महिलाएं शामिल हैं। उद्योग विभाग 74 युवाओं को निजी व्यवसाय स्थापित करने में बैंक से लोन लेने पर सब्सिडी देगा, जिस पर महिलाओं को 30 प्रतिशत व पुरुषों को 25 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी। बताते चलें कि यह सब्सिडी मात्र व्यवसाय स्थापित करने की मशीनरी पर ही दी जाएगी।

कैसे उद्योगों में है लोगों का रुझान

जानकारी के अनुसार महिलाओं में बेकरी, ब्यूटी पार्लर, फैशन डिजाइनिंग व टाइपिंग सैंटर आदि उद्योगों में अधिक रुझान देखा जा रहा है, वहीं पुरुषों में जे.सी.बी. मशीन, प्रिंटिंग प्रैस व टैंट हाऊस जैसे उद्योगों को स्थापित करने का रुझान देखा जा रहा है।

कैसे करें अप्लाई

विभाग की ओर से इस योजना का लाभ पाने के लिए आयु सीमा 18 से 35 वर्ष रखी गई है। कोई भी इच्छुक युवा विभाग की वैबसाइट पर जाकर लोन के लिए अप्लाई कर सकता है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए युवा के पास हिमाचली बोनाफाइड होना आवश्यक है, जिस आधार पर इस योजना के तहत उद्योग विभाग लोन स्वीकृत करेगा व युवाओं को व्यवसाय करने पर सब्सिडी प्रदान करेगा।

ब्याज दर पर भी सब्सिडी

बैंक लोन पर पुरुषों को 25 व महिलाओं को 30 प्रतिशत सब्सिडी देने के बाद विभाग की ओर से बैंक ब्याज दर पर भी 5 प्रतिशत की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। बताते चलें कि विभाग की ओर से यह सब्सिडी 3 साल तक दी जाएगी, जिसके बाद युवा को खुद ही यह ब्याज दर अदा करनी पड़ेगी।

Ekta