टांडा में गंभीर ट्यूमर बीमारी से जूझ रहे मरीज को नया जीवनदान

Sunday, Jul 21, 2019 - 10:51 AM (IST)

कांगड़ा : डा. राजेंद्र प्रसाद मैडीकल कालेज एवं अस्पताल टांडा में एक गंभीर ट्यूमर की बीमारी से जूझ रहे मरीज को नया जीवनदान प्रदान किया है। मरीज की सर्जरी को 2 चरणों में किया गया जिसमें ई.एन.टी. तथा दंत विशेषज्ञों ने सफ ल आप्रेशन किया। साथ ही मरीज के लिए कृत्रिम अंग का भी निर्माण कर इसको स्थापित किया गया। टी.एम.सी. के प्रिंसीपल डा. भानू अवस्थी ने बताया कि अस्पताल में एक प्रमुख शल्य प्रक्रिया अमल में लाई गई है। उन्होंने बताया कि एक मरीज को घातक स्पिंडल सेल में ट्यूमर था जिसमें फ्रंटल साइनस मैक्सिलरी साइनस और बाएं ऑर्बिट शामिल था।

इस शल्य प्रक्रिया में सबसे महत्वपूर्ण पहलू मैक्सिलोफैशियल प्रोस्थेसिस का निर्माण था। उन्होंने बताया कि इस कठिन प्रक्रिया को 2 चरणों में किया गया। पहले चरण में टी.एम.सी. के ई.एन.टी. विभाग के असिस्टैंट प्रो. डा. सुदेश कुमार के नेतृत्व में पहले चरण की सर्जरी को पूरा किया गया, जिसमें नाक की बढ़ी हुई हड्डी को निकालने के साथ अन्य प्रक्रियाओं को पूरा किया गया। इसके बाद दूसरे चरण की सर्जरी में मैक्सिलोफैशियल प्रोस्थेसिस के लिए दंत चिकित्सा विभाग ने मरीज की सर्जरी की।

इस सर्जरी के दौरान इस बात का भी ध्यान रखा गया कि मरीज के चेहरा खराब न हो इसके लिए भी कृत्रिम अंग भी लगाए गए। इसमें मरीज को कृत्रिम आंख भी लगाई गई। दूसरे चरण की सर्जरी में टी.एम.सी. के दंत चिकित्सा विभाग के सहायक प्रोफैसर डा.अमरजीत सिंह तथा उनकी टीम ने शल्य प्रक्रिया को पूरा किया। टी.एम.सी. के प्रिंसीपल डा. भानू अवस्थी ने इस कठिन शल्य चिकित्सा प्रक्रिया का सफ लतापूर्वक पूरा करने पर टीम को बधाई दी है।

kirti