IIT मंडी के पूर्व छात्र डॉ. नवनीत ‘INYAS’ राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित

punjabkesari.in Tuesday, Mar 02, 2021 - 04:40 PM (IST)

मंडी (पुरुषोत्तम): भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के पूर्व छात्र डॉ. नवनीत चंद्र वर्मा को उत्कृष्ट शोध के लिए भारतीय राष्ट्रीय युवा वैज्ञानिक अकादमी (आईएनवाईएएस) के राष्ट्रीय पुरस्कार-2020 से सम्मानित किया। आईआईटी मंडी से 2020 में पीएचडी पूरा कर चुके डॉ. नवनीत चंद्र वर्मा को कार्बोनेजेनिक नैनोपार्टिकल की रसायनिक संरचना और कार्य संबंध और सुपर रिजाल्यूशन लाइट माइक्रोस्कोपी में इनके उपयोग की बुनियादी समझ में उत्कृष्ट योगदान के लिए यह सम्मान दिया गया। आईआईटी मंडी के स्कूल ऑफ बेसिक साइंसिज के प्रो. चयन नंदी के मार्गदर्शन में डॉ. वर्मा ने उपयोग के अनुकूल सबसे आधुनिक सिंगल मोलेक्यूल सुपर रिजाल्यूशन नैनोस्कोपिक तकनीक का भारत में पहली बार विकास किया और प्रदर्शित किया कि जीवित कोशिका के सेल्युलर डायनामिक्स का नैनोमीटर रिजाल्यूशन तक अध्ययन करने में कितना आसान है।

आईआईटी मंडी के युवा छात्रों को प्रेरित करेगा पुरस्कार

इस बारे आईआईटी मंडी के निदेशक प्रो. अजीत के.चतुर्वेदी ने डॉ. नवनीत चंद्र वर्मा की उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करने के साथ कहा कि आईआईटी मंडी के सभी लोगों के लिए यह गौरव का क्षण है कि डॉ. नवनीत की थिसीस को सुप्रतिष्ठित इनयास राष्ट्रीय पुरस्कार-2020 में कार्बन मटीरियल्स के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ थिसीस का पुरस्कार दिया गया। यह पुरस्कार आईआईटी मंडी के युवा छात्रों को सभी कठिनाइयों और उत्कृष्टता को दूर करने के लिए प्रेरित करेगा।

हाई थ्रुपुट एडवांस्ड डायग्नासिस डिवाइस पर काम कर रहे डॉ. वर्मा

बता दें कि भारतीय राष्ट्रीय युवा विज्ञान अकादमी का गठन दिसंबर 2014 में भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी (आईएनएसए) परिषद ने किया। यह भारत का पहला मान्यता प्राप्त युवा वैज्ञानिक अकादमी है जिसका उद्देश्य विज्ञान शिक्षा और राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर पर युवा वैज्ञानिकों को बढ़ावा देना है। इनयास नई पीढ़ी के वैज्ञानिकों के बीच विज्ञान के विषयों पर विचारों के आदान-प्रदान, विमर्श शुरू, सहयोग करने का प्लैटफार्म है और यह युवा शोधकर्ताओं को उनकी बात देश के वरिष्ठ शिक्षाविदों और नीति निर्माताओं तक पहुंचाने का अवसर देता है। वर्तमान में डॉ. वर्मा इजरायल स्थित इजरायल प्रौद्योगिकी संस्थान हायफा में पोस्ट-डॉक्टोरल फेलो हैं। वे प्रोटीन फिंगर प्रिंटिंग लिक्विड बायोप्सी और भावी चिकित्सा उपयोग के लिए सुपर रिजाल्यूशन माइक्रोस्कोपी और सिंगल मोलेक्यूल मेजरमेंट आधारित रोबस्ट सेंसिटिव फास्ट और हाई थ्रुपुट एडवांस्ड डायग्नासिस डिवाइस पर काम कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News