भुंतर Airport में फंसे दर्जनों लोग, NDRF की टीम ने ऐसे बचाई जान

Saturday, Dec 15, 2018 - 07:50 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर): जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने शुक्रवार को भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण, एन.डी.आर.एफ., होमगाड्र्स, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस और स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से भुंतर हवाई अड्डे पर एक मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। जिलाधीश एवं जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष यूनुस की उपस्थिति में हुई इस मॉक ड्रिल के दौरान भूकंप से रनवे पर विमान के फिसलने और हवाई अड्डा परिसर में एक क्षतिग्रस्त भवन में फंसे लोगों को बचाने का अभ्यास किया गया।

इस मौके पर भठिंडा से इंस्पैक्टर एस.एन. नायक नेतृत्व में आई एन.डी.आर.एफ. की टीम और होमगाड्र्स की सातवीं बटालियन के बचाव दल ने बचाव कार्यों का प्रदर्शन किया। एन.डी.आर.एफ. के जवानों ने अत्याधुनिक उपकरणों के साथ बचाव कार्यों को अंजाम दिया। उन्होंने आधुनिक कैमरों, कटर और अन्य उपकरणों की मदद से क्षतिग्रस्त भवन के अंदर फंसे लोगों तक पहुंचकर तथा उनको सुरक्षित बाहर निकालकर रैस्क्यू ऑप्रेशन पूरा किया।

जिलाधीश यूनुस ने बताया कि मॉक ड्रिल के दौरान एन.डी.आर.एफ. के जवानों द्वारा किए गए बचाव कार्यों के प्रदर्शन से जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और आपदा प्रबंधन से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारियों को कई महत्वपूर्ण जानकारियां व फीड बैक मिले हंै। इन्हें जिला आपदा प्रबंधन योजना में शामिल किया जाएगा तथा जिला में आपदा प्रबंधन तंत्र को मजबूत व प्रभावी बनाया जाएगा।

Vijay