आम आदमी पर पड़ी महंगाई की दोगुनी मार, घरेलू गैस सिलैंडर के दाम 1000 के पार (Video)

Saturday, Nov 10, 2018 - 05:05 PM (IST)

शिमला (योगराज): महंगाई की मार झेल रहे आम लोगों पर नवम्बर माह से दोगुना बोझ पड़ गया है। प्रदेश में घरेलू गैस सिलैंडर के दाम एक हजार रुपए के पार हो गए हैं। 1 नवम्बर से प्रदेश में सबसिडी वाला गैस सिलैंडर 5 रुपए और नॉन सबसिडी वाला सिलैंडर 60 रुपए महंगा हो गया है। नवम्बर महीने में होम डिलीवरी के साथ घरेलू गैस सिलैंडर लेने के लिए उपभोक्ताओं को 1032 रुपए चुकाने होंगे, जिसमें सरकार 470 रुपए की सबसिडी उपभोक्ताओं को वापस लौटाएगी। व्यावसायिक गैस सिलैंडर के दाम 95 रुपए बढ़े हैं।

सरकार से गैस के दामों को कम करने की अपील
1 नवम्बर से पूरे प्रदेश में गैस सिलैंडरों के नए दाम लागू हो गए हैं। गैस के दाम बढऩे से आम लोगों व गृहिणियों का बजट पूरी से बिगड़ गया है। लोगों ने कहा है कि पहले ही महंगाई ने जीना मुश्किल कर दिया है और अब गैस के दाम भी बहुत अधिक बढ़ गए हैं, जिससे आम आदमी का खाना पकाना मुश्किल हो गया है। लोगों ने कहा है कि सरकार सबसिडी देने की बात तो करती है लेकिन सबसिडी का किसी को पता नही हैं कि कब आएगी। लोगों ने बताया कि कई बार तो सबसिडी एक साल के बाद ही आती है, ऐसे में आम आदमी को एक साथ 1 हजार रुपए देना मुश्किल हो जाता है। लोगों ने सरकार से गैस के दामों को कम करने की अपील की है।

कांग्रेस ने जताया कड़ा एतराज
वहीं घरेलू गैस के दाम बढऩे पर कांग्रेस ने भी कड़ा एतराज जताया है। प्रदेश कांग्रेस महासचिव नरेश चौहान ने भाजपा सरकार पर आरोप लगाया है कि केंद्र सरकार लोगों को उज्ज्वला योजना के तहत सिलैंडर तो बांट रही है लेकिन लोग आज उन सिलैंडर को भरवा नहीं पा रहे हैं। गैस के दाम आसमान छू रहे हैं, जिससे गैस आदमी की पहुंच से बाहर हो गई है। लोगों को अच्छे दिन के सपने दिखाकर मोदी सरकार लोगों को लूटने में लगी है।

लोगों की रसोई पर पड़ा सीधा असर
हिमाचल प्रदेश में पहली बार घरेलू गैस सिलैंडर के दाम 1 हजार रुपए के पार पहुंचे हैं, जिसका आम लोगों की रसोई पर सीधा असर पड़ा है। लोगों ने मांग की है कि गैस की कीमतों पर सरकार लगाम लगाए और आम लोगों को इस महंगाई से कुछ निजात दिलाए।

Vijay