गुड़िया मामला : CBI आज कोर्ट में पेश करेगी स्टेटस रिपोर्ट

Wednesday, Jan 10, 2018 - 01:05 AM (IST)

शिमला: बहुचर्चित गुड़िया गैंगरेप और मर्डर केस में सी.बी.आई. बुधवार को अदालत में स्टेटस रिपोर्ट पेश करेगी। केंद्रीय जांच एजैंसी बीते 6 माह से इस मामले की जांच कर रही है लेकिन अभी तक गुडिय़ा के गुनहगार बेनकाब नहीं हो पाए हैं। माना जा रहा है कि बुधवार को जांच एजैंसी स्टेटस रिपोर्ट के तहत कुछ अहम खुलासा कर सकती है। केस को सुलझाने में अपेक्षा के अनुरूप सफलता न मिलती देख जांच एजैंसी ने आरोपियों की सूचना देने वाले को 10 लाख रुपए का ईनाम देने का भी ऐलान किया है। सी.बी.आई. प्रदेश हाईकोर्ट से मामले को सुलझाने के लिए और समय मांग सकती है।

यह है मामला 
बीते 4 जुलाई को महासू स्कूल से वापस लौटने के बाद गुड़िया रहस्यमयी परिस्थितियों में लापता हो गई थी। उसके बाद 6 जुलाई की सुबह उसका शव जंगल में पड़ा मिला था। मामले की जांच को लेकर एस.आई.टी. का गठन किया गया और एस.आई.टी. ने  6 कथित आरोपियों का पकड़ा और मामला सुलझाने का दावा किया। इसी बीच कोटखाई पुलिस लॉकअप में पकड़े गए एक कथित आरोपी सूरज की हत्या हो गई। सूरज की हत्या का आरोप एस.आई.टी. ने पकड़े एक अन्य कथित आरोपी राजू पर डाला।

आई.जी. सहित 9 पुलिस कर्मी चल रहे हिरासत में 
इसके बाद जब सी.बी.आई. ने मामले की छानबीन की तो जांच में पाया गया कि एस.आई.टी. ने गलत व्यक्तियों को मामले में गिरफ्तार किया और सूरज की हत्या का आरोप भी षड्यंत्र रचकर राजू पर डाला जबकि उसकी हत्या पुलिस की पिटाई से हुई, ऐसे में जांच एजैंसी ने एस.आई.टी. के मुखिया रहे आई.जी. जैदी सहित अन्य 8 सदस्यों को गिरफ्तार किया। उसके बाद पुलिस लॉकअप हत्याकांड में जिला शिमला के पूर्व एस.पी. डी.डब्ल्यू. नेगी के रुप में सी.बी.आई. ने 9वीं गिरफ्तारी की। वर्तमान में सभी आरोपी न्यायिक हिरासत में चल रहे हंै।

1100 से अधिक ब्लड सैंपल ले चुकी है सी.बी.आई. 
सूत्रों के अनुसार मामले की जांच के तहत सी.बी.आई. अब तक करीब 1100 से अधिक लोगों के ब्लड सैंपल ले चुकी है लेकिन जांच एजैंसी को अभी तक एेसे कोई पुख्ता साक्ष्य नहीं मिले हैं। इस मामले में सी.बी.आई. अब तक हाईकोर्ट में 7 बार स्टेटस रिपोर्ट पेश कर चुकी है, एेसे में अब परिजनों और आम लोगों की निगाहें बुधवार को होने वाली सुनवाई पर टिकी हैं।