डेंगू की रोकथाम के लिए विशेष ध्यान दे रहा प्रशासन, एेसे लोगों को लगा रहा जुर्माना

Friday, Jul 20, 2018 - 02:50 PM (IST)

बिलासपुर : जिला प्रशासन डेंगू की रोकथाम के हरसंभव प्रयास कर रहा, वहीं कुछ लोगों का सहयोग नहीं मिल पाने के कारण प्रशासन के ये प्रयास पूरी तरह सफल नहीं हो पा रहे हैं। ऐसे ही लोगों पर अब जिला प्रशासन ने जुर्माना करना शुरू कर दिया है। शहर के विभिन्न वार्डों का निरीक्षण करते हुए एक होटल के कूलर में जमा पानी में डेंगू के मच्छरों का लार्वा मिलने पर एस.डी.एम. सदर प्रियंका वर्मा ने 500 रुपए का चालान किया, वहीं निरीक्षण के दौरान पोस्ट ऑफिस में बिना ढक्कन के पानी की टंकियां पाई गईं, जिस पर एस.डी.एम. ने तुरंत एक्शन लेते हुए ऑफिस के मुखिया को आदेश देकर कार्यालय परिसर और आवास कालोनी की टंकियों को खाली करवाया। 

वीरवार को डेंगू की रोकथाम के लिए वार्ड नंबर-5 और 6 में ड्राई डे किया गया, जिसके तहत जिला प्रशासन द्वारा गठित टीमों ने लोगों के घरों में जाकर पानी की टंकियों और अन्य बर्तनों को खाली करवाकर साफ  करवाया तथा लोगों को सजग व सचेत किया कि वे साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें ताकि डेंगू के मच्छर को पनपने से रोका जा सके और डेंगू रोग को जड़ से खत्म किया जा सके। एस.डी.एम. सदर प्रियंका वर्मा ने बताया कि जो लोग स्वच्छता के लिए अपना सहयोग देने में आनाकानी करेंगे उनके विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी और जुर्माना भी किया जाएगा। इस मौके पर सी.एम.ओ. बिलासपुर विनोद चौधरी, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. परविंद्र शर्मा व अन्य अधिकारी मौजूद रहे। 


वीरवार को 10 नए डेंगू के मामले दर्ज
उधर, वीरवार को 10 नए डेंगू के मामले दर्ज किए गए। वर्तमान में जिला में डेंगू से पीड़ित 36 रोगियों का इलाज चल रहा है। उनमें से डेंगू से पीड़ित 2 रोगी अस्पताल में दाखिल हैं और शेष रोगियों का इलाज घरों में ही हो रहा है। इस सीजन में अब तक 171 डेंगू के मामले दर्ज किए गए, जिनमें से 135 रोगी स्वस्थ हो चुके हैं। 
 

kirti