सोलन में श्वान प्रेमियों को ढीली करने पड़ेगी जेब, नगर परिषद करने जा रही ये काम

Wednesday, Apr 03, 2019 - 03:32 PM (IST)

सोलन (नरेश पाल): सोलन नगर परिषद जल्द ही पालतू कुत्तों को लेकर हाऊस में प्रस्ताव पारित करने जा रही है, जिसमें शहर में पालतू कुत्तों को रखने के लिए भारी-भरकम टैक्स लगने वाला है। एक कुत्ते को रखने के लिए श्वान मालिक की जेब पर 5 से 6 हजार रुपए तक का अतिरिक्त बोझ पडऩे वाला है।

सोलन शहर में एक हजार के करीब पालतू कुत्ते

बता दें कि सोलन शहर में एक हजार के करीब पालतू कुत्ते हैं और वहीं इससे पहले कुत्तों को पालने के लिए मात्र 50 रुपए टैक्स जमा करवाना होता था लेकिन इसके बावजूद अभी तक नगर परिषद में सिर्फ एक कुत्ते का पंजीकरण हुआ है। आने वाले समय में नगर परिषद द्वारा यह प्रयास किया जा रहा है कि शहर में सभी पालतू कुत्तों का पंजीकरण किया जाए और उन पर टैक्स लगाया जाए। जहां इससे एक तरफ नगर परिषद की आमदनी में इजाफा होगा वहीं ंदूसरी तरफ श्वान प्रेमियों को भारी-भरकम टैक्स का दंश झेलना पड़ेगा।

पंजीकरण नहीं करवाया तो होगी सख्त कार्यवाही

नगर परिषद अध्यक्ष दवेंद्र ठाकुर ने कहा कि शहर में एक हजार से जयादा पालतू कुत्ते हैं लेकिन अभी तक नगर परिषद में सिर्फ एक कुत्ते का पंजीकरण किया गया है, जिन्होंने अभी तक पंजीकरण नहीं करवाया है उन पर नगर परिषद द्वारा सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि जो लोग पालतू कुत्ते पाल सकते हैं वो टैक्स देने में भी सक्षम हैं। उन्होंने कहा कि नगर परिषद श्वानों पर द्वारा 5 से 6 हजार रुपए तक टैक्स लगाने जा रही है। अब देखना यह होगा की कितने लोग अपने कुत्तों का पंजीकरण नगर परिषद में करवाते हैं या अपने कुत्ते पालने के शौक को छोड़ते हैं।

Vijay