यहां दीवाली पर ही नहीं हर रोज जलते हैं दीये, जानिए क्या है वजह (Video)

Wednesday, Feb 20, 2019 - 01:31 PM (IST)

पांवटा (रोबिन): वैसे तो प्रदेश सरकार हर घर को बिजली से जोड़ने के तमाम दावे तो करती है लेकिन हिमाचल में कई ऐसे गांव हैं जहां आजतक लोगों को मूलभूत सुविधाएं नहीं मिल पाई हैं। ऐसा ही एक गांव सिरमौर में है। जहां सड़क और बिजली जैसी मूलभूत आवश्यकताओं से लोग जूझ रहे हैं। शाम होते ही जहां इन ग्रामीणों की जिंदगी में अंधेरा छा जाता है। वहीं गांव तक कोई भी सड़क ना होने से भी ग्रामीण खासे परेशान हैं। सिरमौर जिले के शिलाई के टिटियाना पंचायत के आढुधार गांव के लोग मूलभूत आवश्यकताओं के लिए तरस रहे हैं। गांवों में आजादी के 70 साल बाद भी ना तो आज तक बिजली पहुंच पाई है और ना ही ग्रामीणों को सड़क नसीब हुई है।

डिजिटल इंडिया और शाइनिंग इंडिया के जमाने में आढुधार गांव आज भी कई दशक पीछे दिखाई देते हैं। यहां के बच्चों की पढ़ाई लगभग चौपट है क्योंकि इन गांव में लोगों को केरोसिन भी नहीं मिलता है। इसके चलते बच्चे शाम होने के बाद अपनी पढ़ाई नहीं कर पाते हैं। यहां के ग्रामीणों की मानें तो कोई भी उनकी सुनने वाला नहीं स्थानीय जनप्रतिनिधियों से लेकर हर किसी को वह अपनी बेबसी बयां कर चुके हैं, लेकिन सरकारी विकास के सिस्टम की गाड़ी अभी तक इन गांवों तक नहीं पहुंची है। सड़कों की बात करें तो इन दोनों गांवों तक कोई भी सड़क नहीं हैं। ऐसे में अगर कोई बीमार हो जाता है तो बस उसे कंधे पर लादकर या चारपाई में रखकर ही अस्पताल तक पहुंचाया जा सकता है। महिलाओं ने बताया कि नेता और प्रधान बस वोट मांग कर दोबारा यहां पर शक्ल नहीं दिखाते। महिलाओं को घरेलू कार्य करने में बहुत समस्या हो रही है। दीये की रोशनी में घरेलू कार्य करने पड़ रहे हैं।

सबसे ज्यादा चिंता बच्चों के सता रही है कि जो सुबह जंगल के रास्ते पैदल स्कूल जाते हैं और शाम को जब घर वापस लौटते हैं तो जंगल में तेंदुए का भी डर बना रहता है। महिलाओं ने सड़क वह बच्चों की सुरक्षा की भी सरकार से जोरदार गुहार लगाई है कि इस समस्या का समाधान जल्द से जल्द किया जाए ताकि हमारे बच्चे सुरक्षित रह सके। पूर्व विधायक बलदेव सिंह तोमर ने बताया कि गांव में बिजली की समस्या को जल्द दूर किया जाएगा। और जल्द यहां के लोगों को सड़क व्यवस्था मिल पाएगी। वहीं जब बिजली विभाग के एक्सियन से इस बारे में बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि उनके संज्ञान में यह मामला आया है। उनका कहना है कि कनिष्ठ अभियंता को सख्त आदेश दे दिए हैं कि वह गांव में जाकर सर्वे करें अभी तक गांव में बिजली क्यों नहीं पहुंची है। उनका कहना है कि ग्रामीणों को जल्द बिजली पहुंचाने का प्रबंध किया जाएगा।

Ekta