दूसरों के लिए प्रेरणा बनी धर्मशाला की दिव्यांग रेणु, राष्ट्रपति के हाथों मिलेगा सम्मान(Video)

Tuesday, Oct 30, 2018 - 01:46 PM (IST)

शिमला (राजीव): जीवन में कुछ कर दिखाने की चाह हो तो कोई भी बाधा इंसान को उसकी मंजिल पाने से नहीं रोक सकती। ऐसा ही जज्बा धर्मशाला की रहने वाली रेणु के दिल में भी है जिसके चलते आज वो इस मुकाम पर है कि भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों उन्हें गोल्ड मेडल मिल रहा है। रेणु ने यह गोल्ड मेडल एमकॉम में अपने बेहतर प्रदर्शन के चलते सत्र 2015-16 के लिए जीता है। वह बचपन से सुन पाने में असमर्थ है। उसने जिंदगी में कभी हार नहीं मानी और सामान्य बच्चों के साथ शिक्षा लेकर मेरिट में पहला स्थान हासिल कर एक मिसाल कायम की। 


धर्मशाला के रीजनल सेंटर में एम कॉम कर रही रेनू को मेरिट पर आने पर एचपीयू के दीक्षांत समारोह में गोल्ड मेडल से सम्मानित किया जा रहा है। वैसे तो रेणु कुछ सुन नहीं पाती लेकिन मेडल की खनक क्या होती है ये उनके चेहरे की मुस्कान बताने के लिए ही काफी है। रेणु के पिता मोहब्बत ने बताया कि वह सुन नहीं पाती। इसके बावजूद भी उसने अपनी प्रतिभा के दम पर अपनी अक्षमता को मात देकर गोल्ड मेडल हासिल किया। उन्होंने बताया कि रेणु को पढ़ाई में काफी दिक्कतें आती है। कान से ना सुन पाने के चलते वो काफी कुछ समझ भी नहीं पाती है। 


बता दें रेणु ने धर्मशाला से ही एमकॉम की पढ़ाई की और बिना किसी स्पेशल एजुकेटर के गोल्ड मेडल हासिल किया। उसके पिता खुद मेट्रिक पास है लेकिन बेटी को इतना सक्षम बनाना चाहते है कि वो अपने पैरों पर खड़ी हो सकें। इसके लिए वो सरकार से भी मदद की आस लगा रहे है। रेणु पढ़ाई में तो अव्वल है ही लेकिन इसके साथ ही वो प्रतियोगी परीक्षाओं में भी अपनी प्रतिभा दिखा रही है। उसने एसबीआई की परीक्षा दी है जिसमें पहला पेपर भी पास किया है लेकिन दूसरे पेपर से वो चूक गई लेकिन इससे उनका आत्मविश्वास गिरा नहीं बल्कि और बढ़ा है और वो आगे भी प्रतियोगी परीक्षाओं में अपना प्रदर्शन जारी रखेगी। 

Ekta