मंडी में खुला जिला स्तरीय जांच केंद्र, 28 बच्चों का किया चैकअप

Thursday, Jul 27, 2017 - 01:23 AM (IST)

मंडी: राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत जोनल अस्पताल मंडी में जिला स्तरीय जांच केंद्र (डी.ई.आई.सी.) का शुभारंभ मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. देशराज शर्मा ने बुधवार को किया। इस केंद्र में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की जिला भर में कार्यरत मोबाइल हैल्थ टीमों द्वारा जांच के उपरांत अग्रिम जांच हेतु भेजे गए बच्चों की जांच, परीक्षण व बीमारी निर्धारण विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा करने का प्रावधान है। यह जांच केंद्र हर माह दूसरे व चौथे बुधवार को अस्पताल में लगाया जाएगा। यहां विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम द्वारा विभिन्न स्थानों से भेजे गए बच्चों की जांच के उपरांत यह निर्धारित किया जाएगा कि किन बच्चों का उपचार जोनल अस्पताल में होगा व किसे उच्च स्वास्थ्य संस्थान भेजने की आवश्यकता है।



मंडी हिमाचल का पहला ऐसा जिला स्तरीय अस्पताल
बता दें कि जोनल अस्पताल मंडी हिमाचल का पहला ऐसा जिला स्तरीय अस्पताल है, जहां पर यह जांच केंद्र आरंभ किया गया है। इससे पहले यह सुविधा केवल आई.जी.एम.सी. व आर.पी.एम.सी. टांडा में ही थी। बुधवार को इस जांच केंद्र के अंतर्गत 28 बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की गई, जिनमें से 15 बच्चों का उपचार जोनल अस्पताल मंडी में व 13 बच्चों को उच्च चिकित्सा संस्थान में भेजा गया। 

क्या कहते हैं अधिकारी
मुख्य चिकित्सा अधिकारी मंडी डा. देशराज शर्मा ने बताया कि जोनल अस्पताल मंडी पहला जिला स्तरीय अस्पताल बन गया है, जहां पर जिला स्तरीय जांच केंद्र आरंभ किया गया है। इसके खुलने से अब मरीजों को शिमला व टांडा नहीं जाना पड़ेगा। बुधवार को इस केंद्र में 28 बच्चों का उपचार किया गया।